The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

युग चेतना के साथ धड़क रहा है देश का दिल


एक माह चला प्रादेशिक व्यसनमुक्ति अभियान

  • विद्यार्थियों को दिलाये नशा विरोधी संकल्प
  •  दुकानदार भी नहीं बेचेंगे बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू

बुरहानपुर (मध्य प्रदेश)
सनावद में सम्पन्न प्रांतीय युवा चेतना दिवस के निर्धारण के अनुसार पूरे मध्य प्रदेश में सतत लगभग एक माह तक नशा विरोधी अभियान चलाया गया। इसके अंतर्गत छोटे-छोटे गाँवों से लेकर शहरों तक में नशा विरोधी रैलियाँ निकाली गयीं, ग्राम चौपालों को संबोधित किया गया तथा प्रदर्शनी व नुक्कड़ नाटकों के सहयोग से जन-जन में जनचेतना जगाने का सफल प्रयास किया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस-३१ मई से शुरू हुआ अभियान २५ जून तक चला। गायत्री परिवार द्वारा गाँवों में किये गये प्रयास विशेष रूप से सफल और उत्साहजनक रहे। हर गाँव में सैकड़ों बच्चों-विद्यार्थियों ने नशे के घातक परिणामों को जानकर नशा छोड़ने या कभी नशा न करने का संकल्प लिया। गाँव के दुकानदारों ने भी समझदारी दिखाई और तम्बाकूयुक्त सामान न बेचने का संकल्प लिया। 

बुरहानपुर जिले के श्री मनोज तिवारी और उनके उत्साही साथियों ने सोनूद, सेलगाँव, देव्हारी, नावथा, खड़कोद आदि २५ गाँवों में रैली निकाली। इनके माध्यम से १२० व्यक्तियों और लगभग ५०० बच्चों ने नशा छोड़ने के संकल्प लिये। 

२६ जून-अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर इस विशेष अभियान का समापन हुआ। इस अवसर पर बुरहानपुर में विशाल रैली निकाली गयी, जिसमें शहर के तमाम धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने भाग लिया। अंत में गाँधी चौक पर नुक्कड़ सभा हुई। श्री सचिन पाटिल ने इसे संबोधित करते हुए तमाम धर्म और महापुरुषों के नशा न करने संबंधी कथन दोहराये। उन्होंने युवा पीढ़ी के नशे के चंगुल में फँसने को अपराध और अकाल मृत्यु का सबसे बड़ा कारण बताया। इस अवसर पर गायत्री परिवार के बसंत मोढे, श्री हरिओम अग्रवाल, श्री सुरेश चौधरी, पवन बंका आदि उपस्थित थे। 

 
आइये कैंसर को हरायें, गुटखामुक्त भारत बनायें

  • मुँह के कैंसर से होने वाली मौतों का कारण है गुटखा 
  • स्वास्थ्य पर भयानक खतरा है गुटखा
  • परिवार की गरीबी का कारण है गुटखा
  • बहिनों को विधवा बनाता है गुटखा

  आइये इसे हरायें, भारत को गुटखा मुक्त बनायें
www.gutkafreeindia.org पर लॉगऑन करें
  अखिल विश्व गायत्री परिवार की गुजरात इकाई द्वारा देश में गुटखा के उत्पादन को रोकने के लिए चलाये जा रहे अभियान में सहयोग करें। वेब साइट/फेसबुक के गेट इन टच में जाकर अभियान को समर्थन दें। सवा करोड़ समर्थकों के आवेदन राष्ट्रपति/ प्रधानमंत्री तक पहुँचाने की योजना है। 








Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 507

Comments

Post your comment