The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

गायत्री परिवार ने प्रारंभ किया इको फ्रेण्डली गणेश उत्सव

[Shantikunj,Pracharatmak], Dec 18, 2017
 शांतिकुंज द्वारा पिछले कुछ वर्षों से पूरे भारत में इको फ्रेण्डली गणेश उत्सव का अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। देसंविवि के कुलाधिपति डॉ प्रणव पण्ड्याजी एवं गायत्री परिवार प्रमुख शैलबाला पण्ड्या जी के मार्गदर्शन में इस वर्ष पूरे दस हजार से अधिक इको फ्रेण्डली गणेश स्थापना सम्पन्न हुई। इस क्रम में हरिद्वार स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में सिद्ध विनायक जी की पूजा अर्चना के साथ गणेश उत्सव का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर विद्यार्थी एवं शिक्षक ने जय गणेश- जय गणेश देवा के गीत में झूमे। प्रथम दिन विवेक के देवता गणेश जी की विशेष प्रार्थना की गयी। 

वहीं आजादी के समय बालगंगाधर तिलक जी के द्वारा शुरु किये गये बाल सभा की परिपाटी को आगे बढ़ाते हुए गायत्री विद्यापीठ में बाल सभा का आयोजन हुआ। जिसमें शांतिकुंज के जोन समन्वयक कालीचरण शर्मा ने सिद्ध विनायक गणेशजी व तिलक जी के विषय पर विस्तार से जानकारी दी। विद्यापीठ के नौनिहालों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी को रोमांचित कर दिया। 

शांतिकुंज मीडिया सेल द्वारा मिली जानकारी के अनुसार भारत के प्रमुख तीन राज्यों में घर- घर गणेश उत्सव मनाया जाता है। महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश में इस वर्ष तीन चरणों में इको फ्रेण्डली गणेश स्थापना का आयोजन किया गया। प्रथम चरण में प्लास्टर आफ पेरिस और केमिकल युक्त रंगों से नदी, तालाब और पर्यावरण को होने वाले नुकसानों से जन- जन को अवगत कराया गया। वहीं दूसरे चरण में मिट्टी, प्राकृतिक रंग, कागजी लुगधी, सुपारी, नारियल आदि से भगवान गणेश की मूर्ति बनाकर घर- घर वितरण की योजना बनी। अंतिम चरण में परिवार द्वारा गाँवों और शहरों में विशेष हौजों का निर्माण कराया गया, जहाँ मूर्तियों का विर्सजन संभव हो सके। इस हौज में पानी के सूखने के बाद तैयार खाद खेती व बागवानी में प्रयोग हेतु लाया जा सकता है।









Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 1572

Comments

Post your comment

Naman Dakhera Maheshwari
2014-08-30 19:44:17
Happy Ganesh Chaturthi