The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

शांतिकुंज के भागीरथी जलाभिषेक अभियान को मिला यूएन एवार्ड

[Shantikunj,Pracharatmak],
अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा विश्वभर में चलाये जा रहे भागीरथी जलाभिषेक अभियान के अन्तर्गत ९ स्थानीय, १०वीं राष्ट्रीय नदी गंगा पर तथा ११वीं अन्तराष्ट्रीय नदी बागमती को गोद लेकर उसके सफाई अभियान को हाथ में लिया गया।

२५२५ किमी लम्बी गंगा पर प्रारम्भिक चरण जन जागरण कार्यक्रम का चल रहा है जो २०२६ तक गंगा की निर्मलता पर निरन्तर चलता रहेगा। भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल की गंगा कही जाने वाले बागमती का सफाई अभियान पिछले दो वर्षों से निरन्तर चल रहा है जिसको एक अद्भुत सफलता तब मिली जब जापान के टोक्यो शहर में संयुक्त राष्ट्र पुनर्वास (यूएन हेबीटेट) द्वारा २०१४ टाउनशिप एवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्त करने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रतिनिधि के रूप में राजु अधिकारी एवं अन्य संस्थाओं के तीन प्रतिनिधियों ने मिलकर पुरस्कार प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि इस सफाई अभियान की शुरूआत १९ मई २०१३ को देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या जी के नेतृत्व में शांतिकुंज के बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों मिलकर की थी जो आज भी निरन्तर रूप से चल रहा है। गायत्री परिवार की अगुवाई में नेपाल वातावरण संघ, नेपाल टेलीकॉम, नेपाल चित्रकार संघ, काठमाण्डु महानगर पालिका सहित अनेक सरकारी, गैरसरकारी एवं सामाजिक संस्थाएँ निरन्तर रूप से इस कार्य में सहयोगी बन रही हैं।

            काठमाण्डु के राजु अधिकारी के अनुसार प्रत्येक शनिवार को नेपाल के उच्च अधिकारियों से लेकर आर्मी, स्थानिक जनता आदि बड़ी संख्या में उपस्थित होते हैं, जिसका परिणाम है कि विश्व के सबसे प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मन्दिर के समीप से गुजरने वाली बागमती नदी आज स्वच्छ हो गई है जो कभी नाले के रूप में बहती थी। यहाँ तक कि वहाँ रिवर राफ्टिंग अब सम्भव हो सका है। अधिकारी के अनुसार अब तक हिन्दुधर्म से अनेक राष्ट्रसन्त इस आयोजन में अपनी सहभागिता कर चुके हैं जिसमें गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी, श्री श्री रविशंकर आदि प्रमुख हैं।








Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 2686

Comments

Post your comment

shailesh kumar sahu
2014-11-24 15:53:45
Excellent and very nice.
DINESH SAHU GAYATRI PARIWAR MULTAI
2014-11-21 20:01:27
BAHUT SUNDER
sumit agarwal
2014-11-21 11:34:13
Best handaling this project.
ANIL
2014-11-19 19:04:38
09977526174
anil patil
2014-11-19 18:59:51
Good