The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

युवा क्रांति वर्ष का विशिष्ट अभियान-नशामुक्त हो उत्तर प्रदेश

[उत्तर प्रदेश],
गाँधी जयंती तक चलेगा जनजागरण अभियान
एक करोड़ हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश के युवा संगठनों के संयुक्त प्रयासों से प्रदेश को नशामुक्त कराने के लिए एक बड़ा आन्दोलन आरम्भ हो गया है। इसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में कई तरह के जनजागरण आन्दोलन चलाये जायेंगे। एक करोड़ लोगों तक पहुँचने, उन्हें इस प्रस्ताव के लिए सहमत कराकर हस्ताक्षर कराने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक खीरी लखीमपुर, बलिया और आजमगढ़ में विशेष गोष्ठियाँ आयोजित कर प्रायः प्रत्येक जिले के युवाओं को इस अभियान की जानकारी दे दी गयी है। प्रत्येक जिले से न्यूनतम एक- एक लाख लोगों से हस्ताक्षर कराने के संकल्प उभरे हैं। युवा प्रकोष्ठ, शांतिकुंज के मार्गदर्शन में इस अभियान का नेतृत्व कैलाश नारायण तिवारी, सुलतानपुर (९४१५९ २९५६२), प्रभाकर कुमार सक्सेना, सुलतानपुर (९४१५१ ५६१२२), जयप्रकाश वर्मा, बहराईच (९४५०७ ५१३०७), आदित्य पाण्डेय, भदोही (९४१५८ ६५३९३) आदि कर रहे हैं। इन युवाओं का एक दल महाशिवरात्रि के दिन शांतिकुंज पहुँचा, आदरणीय डॉ. साहबजी एवं आदरणीया जीजी को समग्र योजना की जानकारी देकर उनका आशीर्वाद लिया।


मुख्य अभियान- विद्यालयों में गोष्ठियाँ
नुक्कड़ नाटक, रैली, फिल्म प्रदर्शन, प्रदर्शनी भी
वसंत पंचमी से ही यह अभियान जोरशोर से आरंभ हो गया है। खीरी लखीमपुर, सुलतानपुर, बलिया आदि जिलों में इसके क्रांतिकारी प्रयोग हुई। विद्यालयों में संपर्क गोष्ठियाँ कर बच्चों को नशे की हानियों से अवगत कराने और नशे से दूर रहने के संकल्प के साथ प्रदेश को नशामुक्त करने की अपील पर उनके हस्ताक्षर कराये जा रहे हैं। नुक्कड़ नाटक सहित जगह- जगह व्यसनमुक्ति रैलियाँ निकाली जायेंगी, जनसंपर्क गोष्ठियाँ भी की जायेंगी।

विकास से पहले विनाश से बचाओ
गाँधी जयंती तक लक्ष्य पूरा कर लेने के बाद लखनऊ में एक विशाल आयोजन कर प्रादेशिक सरकार को प्रदेश में तरह- तरह के व्यसनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक ज्ञापन सौंपने की योजना है। नशे के दुष्प्रभावों के आँकड़े प्रस्तुत करने के साथ सरकार से निवेदन किया जायेगा कि प्रदेश का विकास आवश्यक है, लेकिन उससे पहले उसे विनाश से बचाना भी आवश्यक है। इससे पूर्व जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत सभी जिलों के जिलाधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारियों, विधायक- पार्षद व जनप्रतिनिधियों को भी इस आशय से अवगत कराते हुए प्रदेश को व्यसनमुक्त करने के लिए उनके हस्ताक्षर लिये जायेंगे।






Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 75

Comments

Post your comment