The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

दक्षिण अफ्रीका में गतिशील विचार क्रांति अभियान

[South Africa], Aug 08, 2017
विश्व योग दिवस में भागीदारी 

योग दिवस के उपलक्ष में डॉ. श्रीनिवास, भारतीय कोंसुलेट जनरल, जोहानिसबर्ग द्वारा १४ से २५ जुलाई तक कई शालाओं और विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम रखे थे। उनके आमंत्रण पर गायत्री परिवार दक्षिण अफ्रीका ने १८ जुलाई को उद्घाटन कार्यक्रम, २१ जुलाई को लेनेशिया  क्रिकेट स्टेडियम में विद्यार्थियों के कार्यक्रम और २५ जुलाई को ऐतिहासिक टॉलस्टॉय फार्म पर आयोजित समारोह में भाग लिया। 

शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री राजेश भावसार ने समापन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने स्वस्थ शरीर, स्वच्छ मन एवं सभ्य समाज की स्थापना में योग के योगदान पर अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में महात्मा गाँधी रिमेम्ब्रेंस कमिटी द्वारा भारतीय मूल के नागरिकों के अलावा अफ्रीकी नागरिक और विद्यार्थियों को आमंत्रित किया था।   

तीन दिवसीय आत्मविकास कार्यशाला गायत्री आश्रम लेनेशिया में युवाओं और बच्चों को भारतीय संस्कृति के प्रति सजग रहते हुए व्यक्तित्व विकास की सही दिशा में अग्रसर होने की प्रेरणा देने के लिए ४ से ६ जुलाई तक विशेष तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया। श्रीमती गीता भावसार, श्री राजेश भावसार एवं स्थानीय कार्यकर्त्ता श्री नवनीतभाई की बेटी रोशनी ने कक्षाएँ लीं। गायत्री मंत्र का महत्व और जप के लाभ, योग- सुपर ब्रेन योगा, प्राणायाम, सेल्फ डेवलपमेंट, माइंड डेवलपमेंट, सोल डेवलपमेंट, मेमरी पावर, सफलता की कुंजी, तनाव क्या है और उससे कैसे निपटा जाय? आदि विषय पर कक्षाएँ हुर्इं। ८० से ज्यादा लोगों ने भागीदारी की। पुस्तकों का स्टॉल लगाया गया, जिसमें १०००/- रेंड का साहित्य बिका। 

वेबसाइट लॉञ्च हुई गुरुपूर्णिमा पर्व ९ कुण्डीय यज्ञ के साथ मनाया गया, जिसमें १०० से अधिक लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर गायत्री परिवार साऊथ अफ्रीका की www.awgpsouthafrica.org आरंभ करने की घोषणा की गयी। 

उज्जवल भविष्य एवं विश्वशांति प्रार्थना के लिए प्रार्थना गायत्री आश्रम लेनेशिया ने मानवमात्र के उज्जवल भविष्य एवं विश्वशांति के लिए घर- घर प्रार्थना का क्रम आरंभ किया है। इस क्रम में सप्ताह में दो या तीन दिन दोपहर दो घंटे की प्रार्थना सभाएँ विभिन्न घरों में आयोजित की जाती हैं। 






Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 282

Comments

Post your comment