The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

युवा भारत यात्रा के लिए तीन और युवा क्रांति रथ रवाना

[Shantikunj, Haridwar], Sep 16, 2017
गायत्री परिवार प्रमुखद्वय ने दिखाई हरी झंडी 

हरिद्वार १६ सितंबर। 
देश भर के युवाओं को तराशने एवं उन्हें समाजोत्थान के कार्यों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से गायत्री परिवार के मुख्यालय देवभूमि स्थित शांतिकुंज से तीन और युवा क्रांति रथ आज रवाना हुआ। इसे देवात्मा हिमालय मंदिर परिसर से गायत्री परिवार के प्रमुखद्वय डॉ. प्रणव पण्ड्याजी एवं शैलदीदीजी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

इस अवसर पर डॉ. पण्ड्याजी ने कहा कि ये युवा क्रांति रथ भारत के चारों दिशाओं के अंतिम राज्य के शहरों से प्रारंभ होकर देश के मध्य स्थित नागपुर में २५ जनवरी २०१८ तक पहुँचेंगे। जहाँ युवा विजन को लेकर एक विराट् युवा सम्मेलन कार्यक्रम निर्धारित है। अपनी यात्रा के दौरान ये रथ देश सभी प्रांतों के ७०७ जिलों में जायेंगे जहाँ स्कूल, कॉलेजों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन भी करेंगे। प्रत्येक रथ एक दिन में औसतन ७० से ८० किमी की दूरी तय करेगा। उन्होंने कहा कि देश के ६५ करोड़ युवाओं के जागरण से ही भारत विश्व स्तर पर सिरमौर हो सकता है। परिवार, समाज व राष्ट्र की दिशा धारा तय करने में युवा पीढ़ी का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। संस्था की अधिष्ठात्री शैलदीदी ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान टीम युवा पीढ़ी को जगाने का कार्य करेगी। इसे एक महाक्रांति के रूप में समाज याद करेगा। इस जन जागरण अभियान में समाज के सभी धर्म संप्रदाय, संगठन के सदस्य शामिल हो सकते हैं। इससे पूर्व गायत्री परिवार प्रमुखद्वय ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विशेष पूजन किया और रथ में रखे कलश में गंगाजल एवं हरिद्वार की पवित्र रज को स्थापित किया। 

जोनल प्रमुख श्री कालीचरण शर्मा के अनुसार पहला रथ तिनसुकिया आसाम से, दूसरा कटरा- जम्मू से तथा तीसरा रथ कन्याकुमारी से प्रारंभ होगा। तीन महीने से अधिक की अपनी यात्रा के दौरान दल ने विभिन्न रचनात्मक व प्रेरणादायी लघु फिल्मों के माध्यम से युवाओं को तराशने का कार्य करेगा। साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित होने वाली गोष्ठी, सम्मेलनों का संचालन भी करेगा। उन्होंने बताया कि तिनसुकिया से प्रारंभ होने वाले रथ का नेतृत्व विनय केसरी, कटरा से शुरु होने वाले रथ का जयप्रकाश वर्मा एवं कन्याकुमारी से चलने वाले युवा क्रांति रथ आशीष सिंह के नेतृत्व में चलेगा। युवा प्रकोष्ठ के केन्द्रीय समन्वयक केदार प्रसाद दुबे के अनुसार रथ में जनरेटर, १२ बाई ८ फीट की एलईडी स्क्रीन व साउण्ड सिस्टम है। इस अवसर पर शांतिकुंज के वरिष्ठ कार्यकर्त्ता श्री वीरेश्वर उपाध्याय, श्री कपिल केसरी, डॉ. ओपी शर्मा, श्री महेन्द्र शर्मा, जोनल समन्वयकगण सहित अंतेवासी कार्यकर्त्ता एवं देश के कोने- कोने से आये गायत्री साधक उपस्थित रहे। 






Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 422

Comments

Post your comment

RAJENDRA SINGH
2017-09-24 20:36:10
THIS EN DEVOUR WILL GIVE RIGHT DIRECTIONS TO SELF CENTERED, MISGUIDED AND MEDIA ORIENTED YOUTH OF TODAY TO CONTRIBUTE IN NATION BUILDING AND SELF REFINING.JAI GURUDEV.
Tarun kumar
2017-09-24 14:01:43
Pragha putra mai bhi samay dan krna chahta hu.
Dinesh
2017-09-20 13:26:29
बहुत अच्छा । अगर ऐसा कोई आश्रम या सेवा केन्द्र हो तो बताए जहाँ बच्चे फ्री पढते हो । मैं उनको फ्री पढाना चाहता हूँ एक अध्यापक के रूप मे । जो हिनदी मीडियम हो । Whatsapp +918561836465
NarendraNshukla
2017-09-19 20:32:47
बहुत सुन्दर। सभी रथी नायकों को बहुत बहुत बधाई। कि उन्हें इतने महान उत्तरदायित्व के वहन का जो अप्रतिम सौभाग्य मिला।
Rajani pandey
2017-09-19 12:13:39
Pada achha laga. M gurudev k vicharkranti abhigyan ko batana m apna yoga dene hetu kam karana chahti hu.


Warning: Unknown: write failed: No space left on device (28) in Unknown on line 0

Warning: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions) in Unknown on line 0