The News (All World Gayatri Pariwar)
Home Editor's Desk World News Regional News Shantikunj E-Paper Upcoming Activities Articles Contact US

नैतिक मूल्यों और सामाजिक कर्त्तव्यों के प्रति जागरूक हो रहा है समाज

[Haridwar], Feb 01, 2018
अल्मोड़ा जिले की आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों का गर्भोत्सव प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

३० सुपरवाइज़र्स ने लिए प्रशिक्षण
प्रत्येक के साथ १०० आँगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका बहनें काम करती हैं
टिहरी और हरिद्वार की आंगनबाड़ी सुपरवाइजर्स भी ले चुकी हैं प्रशिक्षण

शांतिकुंज, हरिद्वार। उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन अल्मोड़ा में कार्यरत आंगनबाड़ी सुपरवाइजर्स का बाल संस्कार शाला एवं गर्भोत्सव प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर दिनांक ६ से १० जनवरी की तारीखों में शांतिकुंज में सम्पन्न हुआ। इसमें अभियान प्रभारी डॉ. गायत्री शर्मा सहित विविध वक्ताओं ने स्वास्थ्य, संस्कार, विचार, व्यवहार संबंधी विषयों पर उनकी कक्षाएँ लीं। वीडियो और पावर पॉइण्ट प्रेज़ेण्टेशन के साथ गर्भस्थ शिशु के विकास के विविध चरण और उन्हें प्रभावित करने वाले कारणों से अवगत कराया गया। नन्हे शिशुओं के समग्र विकास की विधियों पर भी चर्चा हुई।

शिविर समापन पर शांतिकुंज प्रतिनिधि श्रीमती शेफाली पण्ड्या ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिये। ये सुपरवाइजर्स अपने अधीनस्थ आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं और सहायिकाओं को प्रशिक्षित करेंगी। उल्लेखनीय है कि प्रत्येक सुपरवाइजर के आधीन ५० से ६० कार्यकत्री और उतनी ही सहायिकाएँ कार्य करती हैं।

अल्मोड़ा से पहले टिहरी और हरिद्वार जिले की आँगनबाड़ी सुपरवाइजर्स का प्रशिक्षण शिविर भी शांतिकुंज में सम्पन्न हो चुका है। अगले क्रम में उत्तराखंड के शेष जिलों की आँगनबाड़ी सुपरवाइजर्स को भी प्रशिक्षित किया जायेगा।






Click for hindi Typing


Related Stories
Recent News
Most Viewed
Total Viewed 46

Comments

Post your comment