img

     अखिल विश्व गायत्री परिवार के सामाजिक हितचिंतन एवं पर्यावरण परिक्षण के दर्शन दृष्टिगत , नेपाल के काठमांडौ शहर के गायत्री परिवार सदस्यों की पहल से वहाँ की स्थानीय नदी बागमती की स्वच्छता कार्यक्रम हेतु दिनांक 25 एवं 26 अप्रैल 2013 को एक गोष्ठी  आयोजित हुई। शांतिकुंज हरिद्वार के केंद्रीय प्रतिनिधियों ने वहाँ के प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव एवं नगरीय मंत्रालय सचिव, पर्यावरण सचिव सहित गणमान्य व्यक्तियों के साथ गोष्ठी को संबोधित किया।

      गोष्ठी में वहाँ के प्रशासन तंत्र, स्थानीय मीडिया एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों से चर्चा के बाद यह निश्चय  हुआ कि दि 19 मई 2013 को बागमती नदी स्वच्छता का कार्यक्रम आरंभ  होगा जिसमें गायत्री परिवार के लगभग 500 से 1000 कार्यकर्तागण एवं नेपाल के स्थानीय निवासी सक्रिय भागीदारी करेंगे। इसमें कचरे की सफाई के अतिरिक्त घाटों पर जनजागरण, स्थानीय स्मशानघाट का स्थान परिवर्तन, पॉलिथीन पर प्रतिबंध, नालों का नदी में प्रवाह रोकना, पवित्र पशुपतिनाथ मंदिर की संपूर्ण स्वच्छता आदि कार्य होंगे। इस कार्यक्रम को प्रसिद्धि देने एवं जन सामान्य को आकर्शित करने हेतु 18 मई 2013 को नगर में एक फूटबॉल का शो मैच रखा गया है। इसके बाद अगले चरण में नदी की लंबाई को 100 सामाजिक संस्थाओं को दायित्व देकर बांट दिया जायेगा जो सतत रूप से स्वच्छता का कार्य जारी रखेंगी।

इस पुनीत कार्य में भागीदारी हेतु भारत के सीमावर्ती प्रांतों के अतिरिक्त मप्र, महाराष्ट्र , छ.ग. से एवं शांतिकुंज से उत्साही एवं निष्ठावान कार्यकर्ता काठमांडौ जायेंगे।

More News at : https://www.google.co.in/#hl=en&gs_rn=12&gs_ri=psy-ab&cp=40&gs_id=x&xhr=t&q=Gayatri+Pariwar+set+to+clean+Nepal+river&es_nrs=true&pf=p&sclient=psy-ab&oq=Gayatri+Pariwar+set+to+clean+Nepal+river&gs_l=&pbx=1&fp=1&biw=1024&bih=653&bs=1&bav=on.2,or.r_cp.r_qf.&cad=b">निर्मल बागमती




Write Your Comments Here: