युवा क्रांति वर्ष का विशिष्ट अभियान-नशामुक्त हो उत्तर प्रदेश

Published on 2017-03-01
img

गाँधी जयंती तक चलेगा जनजागरण अभियान
एक करोड़ हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश के युवा संगठनों के संयुक्त प्रयासों से प्रदेश को नशामुक्त कराने के लिए एक बड़ा आन्दोलन आरम्भ हो गया है। इसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में कई तरह के जनजागरण आन्दोलन चलाये जायेंगे। एक करोड़ लोगों तक पहुँचने, उन्हें इस प्रस्ताव के लिए सहमत कराकर हस्ताक्षर कराने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक खीरी लखीमपुर, बलिया और आजमगढ़ में विशेष गोष्ठियाँ आयोजित कर प्रायः प्रत्येक जिले के युवाओं को इस अभियान की जानकारी दे दी गयी है। प्रत्येक जिले से न्यूनतम एक- एक लाख लोगों से हस्ताक्षर कराने के संकल्प उभरे हैं। युवा प्रकोष्ठ, शांतिकुंज के मार्गदर्शन में इस अभियान का नेतृत्व कैलाश नारायण तिवारी, सुलतानपुर (९४१५९ २९५६२), प्रभाकर कुमार सक्सेना, सुलतानपुर (९४१५१ ५६१२२), जयप्रकाश वर्मा, बहराईच (९४५०७ ५१३०७), आदित्य पाण्डेय, भदोही (९४१५८ ६५३९३) आदि कर रहे हैं। इन युवाओं का एक दल महाशिवरात्रि के दिन शांतिकुंज पहुँचा, आदरणीय डॉ. साहबजी एवं आदरणीया जीजी को समग्र योजना की जानकारी देकर उनका आशीर्वाद लिया।


मुख्य अभियान- विद्यालयों में गोष्ठियाँ
नुक्कड़ नाटक, रैली, फिल्म प्रदर्शन, प्रदर्शनी भी
वसंत पंचमी से ही यह अभियान जोरशोर से आरंभ हो गया है। खीरी लखीमपुर, सुलतानपुर, बलिया आदि जिलों में इसके क्रांतिकारी प्रयोग हुई। विद्यालयों में संपर्क गोष्ठियाँ कर बच्चों को नशे की हानियों से अवगत कराने और नशे से दूर रहने के संकल्प के साथ प्रदेश को नशामुक्त करने की अपील पर उनके हस्ताक्षर कराये जा रहे हैं। नुक्कड़ नाटक सहित जगह- जगह व्यसनमुक्ति रैलियाँ निकाली जायेंगी, जनसंपर्क गोष्ठियाँ भी की जायेंगी।

विकास से पहले विनाश से बचाओ
गाँधी जयंती तक लक्ष्य पूरा कर लेने के बाद लखनऊ में एक विशाल आयोजन कर प्रादेशिक सरकार को प्रदेश में तरह- तरह के व्यसनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक ज्ञापन सौंपने की योजना है। नशे के दुष्प्रभावों के आँकड़े प्रस्तुत करने के साथ सरकार से निवेदन किया जायेगा कि प्रदेश का विकास आवश्यक है, लेकिन उससे पहले उसे विनाश से बचाना भी आवश्यक है। इससे पूर्व जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत सभी जिलों के जिलाधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारियों, विधायक- पार्षद व जनप्रतिनिधियों को भी इस आशय से अवगत कराते हुए प्रदेश को व्यसनमुक्त करने के लिए उनके हस्ताक्षर लिये जायेंगे।

img

व्यसनों को लेकर युवाओं को किया जागरूक

एटा: युवाओं को व्यसन मुक्ति को प्रेरित करने के लिए शहर में आई युवा क्रांति रथ युवा भारत यात्रा का शहर में जोरदार स्वागत हुआ। यात्रा में आए गायत्री परिवार शांतिकुंज के प्रतिनिधियों ने कहा कि जब देश की युवा.....

img

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश अभियान

प्रदेश स्थापना दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रमों में बुलंद हुए शराबमुक्ति के स्वर
बालाघाट। मध्य प्रदेश

दुर्गा मंदिर, गाँधी चौक, बालाघाट पर मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में अत्यंत आकर्षक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गायत्री परिवार के परिजनों द्वारा सायं.....


Write Your Comments Here: