Published on 2017-05-23

श्रद्धेय डॉ. पण्ड्याजी व श्रद्धेया शैलदीदी जी ने दी शुभकामना
हरिद्वार, २३ मई।

देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के खेल विभाग के नरेन्द्र गिरी ने एक मासीय एडवांस माउंट ट्रेनिंग से आज लौट आया। यह प्रशिक्षण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण से लौटे श्री नरेन्द्र गिरी ने विवि की संरक्षिका श्रद्धेया शैल दीदी जी एवं कुलाधिपति श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी से भेंट की।

विवि के अभिभावकद्वय ने कहा कि विवि अपने विद्यार्थियों को न केवल पढ़ाई की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, वरन् खेलों व सेवा के क्षेत्र में सतत बढ़ते रहने की प्रेरणा भी देता है। सेना व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग कैम्प में नरेन्द्र गिरी ने साहस एवं धैर्य का परिचय देते हुए १८७०० की ऊँचाई में विवि का ध्वज फहराकर अपने संस्थान का नाम रोशन किया है।

नरेन्द्र गिरी ने बताया कि २० अप्रैल से प्रारंभ हुए एक मासीय प्रशिक्षण शिविर में सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी, कई राज्यों पुलिस अधिकारियों के अलावा आपदा प्रबंधन टीम से जुड़े स्वयंसेवक शामिल रहे। कठिनतम ट्रेनिंग के दौरान बर्फ के पहाड़ चढ़ना, दुर्गम स्थानों में सामानों के साथ जाना होता है। माइनस २० डिग्री तापमान में भी कई दिनों तक प्रशिक्षण का क्रम चलता है, जो आंतरिक साहस के बिना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि श्रद्धेय कुलाधिपति जी की गीता व ध्यान की कक्षा से मिली प्रेरणा ने ही मुझे ए ग्रेड के साथ प्रशिक्षण पूरा करने में मदद की। प्रशिक्षण के दौरान १८७०० फीट की ऊँचाई वाले स्थान पीक द्रोपदी का डाडा ग्लेशियर में चढ़ने का अवसर मिला, जो एक सुखद अनुभव रहा।

विवि के खेल अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह ने बताया कि निम द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में जाने वाले विवि के वह पहले व्यक्ति हैं। एडवांस माउंट ट्रेनिंग में ए ग्रेड के साथ शिविर सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रशिक्षकों- अधिकारियों ने विशेष बैज देकर सम्मानित किया, जो विवि के लिए गौरव की बात है। श्री सिंह ने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने ए ग्रेड के साथ बेसिक माउंट ट्रेनिंग पूरा किया था।


Write Your Comments Here:


img

शराब से पीड़ित जनमानस की आवाज बनकर उभरा है गायत्री परिवार का प्रादेशिक युवा संगठन

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश

अखिल विश्व गायत्री परिवार की मध्य प्रदेश इकाई ने सितम्बर माह से अपने राज्य को शराबमुक्त करने के लिए एक संगठित, सुनियोजित अभियान चलाया है। इस महाभियान में केवल गायत्री परिवार ही नहीं, तमाम सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों.....

img

ग्राम तीर्थ जागरण यात्रा

चलो गाँव की  ओर ०२ से ०८ अक्टूबर २०१७हर शक्तिपीठ/प्रज्ञापीठ/मण्डल से जुडे कार्यकर्त्ता अपने- अपने कार्यक्षेत्र (मण्डल) के ग्रामों की यात्रा पर निकलेंसंस्कारयुक्त, व्यसनमुक्त, स्वच्छ, स्वस्थ, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सहयोग से से भरे- पूरे ग्राम बनाने के लिये अभियान चलायेंएक.....