मुकुन्दपुर को आदर्श गाँव बनाने के लिए चल रहे हैं अनेक अभियान

Published on 2018-02-03
img

श्री तीरथ सिंह कंवर दे रहे हैं अग्रणी योगदान

मुकुंदपुर, कोरबा। छत्तीसगढ़
करतला विकास खण्ड के समर्पित कार्यकर्त्ता श्री तीरथ सिंह कंवर ने अपने गाँव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने का अभियान चला रखा है। उन्होंने अपनी ही भूमि पर प्रज्ञापीठ निर्माण से लेकर प्रज्ञा, युवा, महिला मण्डल के गठन के साथ ग्रामोत्थान की अनेक गतिविधियाँ चला रखी हैं। उनकी युग निर्माणी आस्था और सक्रियता के आधार पर गाँव में उनका भरपूर सम्मान है।

मुकुंदपुर के आदर्श विकास के लिए गाँव में नियमित रूप से योग की कक्षाएँ चलायी जाती हैं। प्रत्येक माह की अंतिम तारीख को सामूहिक श्रमदान किया जाता है। गाँव के तालाब के किनारे बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया है। नियमित रूप से बाल संस्कार शाला चलायी जा रही है। २५० घर और ११२५ लोगों की आबादी वाले इस आदिवासी बहुल गाँव को व्यसनमुक्त करने के भरपूर प्रयास किये जा रहे हैं।

मुकुन्दपुर में १५ से १८ जनवरी की तारीखों में नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ एवं पावन प्रज्ञा पुराण कथा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गाँव के आदर्श विकास में अग्रणी सहयोग देने वाली सरपंच श्रीमती करम देवी एवं अन्य कार्यकर्त्ता सर्वश्री वीरेन्द्र कंवर, मिथलेश कंवर, संतोष बरेठ, कमलेश, मनोज एवं महिला मण्डल की बहनों को मंच पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया। श्री तीरथ सिंह कंवर को सम्मानित करने पर सभी गाँववासियों ने करतल ध्वनि के साथ उनका अभिनंदन किया।

img

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, श्रीराम बालसंस्कारशाला बहादुरपुर में वार्षिकोत्सव का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम एवं युवाओं के विशेष उद्बोधन का कार्य किया गया। इन कार्यक्रमों की विस्तृत.....

img

युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के प्रथम सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, समस्तीपुर में youth Expo का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम,  युवाओं का विशेष उद्बोधन एवं श्रीराम बाल संस्कारशाला भ्रमण का कार्य किया गया। इन.....


Write Your Comments Here: