सिलीगुड़ी जोन का संगठनात्मक मंथन

Published on 2018-02-05

भूटान और सिक्किम में प्रशासन से सहयोग मिला
बंगाल, बिहार में कार्यकर्त्ताओं का उत्साह बढ़ा

सिलीगुड़ी जोन का एक माह तक सघन मंथन हुआ। भूटान, सिक्किम से लेकर बिहार एवं बंगाल के सभी अधीनस्थ जिलों में संगोष्ठियाँ हुर्इं। पूर्व जोन प्रभारी शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री वीरेन्द्र तिवारी एवं सिलिगुड़ी जोन प्रभारी श्री रमाकांत पंडित ने सभी कार्यकर्त्ताओं से मिलकर युग चेतना विस्तार में आ रहे अवरोधों को दूर कर कार्य को नवगति देने के प्रयास किये। संघबद्ध कार्यों की योजना बनी। इन गोष्ठियों ने न केवल कार्यकर्त्ताओं का उत्साह बढ़ाया, बल्कि इनके कारण अनेक स्थानों पर शासकीय अधिकारियों का भी भरपूर सहयोग, समर्थन मिला।

भूटान : प्रथम गोष्ठी भूटान की राजधानी थिंपू में हुई। वहाँ हिन्दू धर्म समुदाय के प्रतिनिधि श्री जे.एन. शर्मा तथा बौद्ध धर्म प्रचारक श्री चेन- चेन दोरजी से पूरे- पूरे सहयोग का आश्वासन मिला।

सिक्किम : सिक्किम में हुई गोष्ठी में कानून, शिक्षा, मानव संसाधन विकास और खेल मंत्री श्री आर.वी.सुव्वा से विशेष वार्ता हुई। मिशन के विचार और योजनाओं को सुनकर वे उन्हें अपने प्रांत में विस्तार देने के लिए उत्साहित थे। सिक्किम के थार्पू में आयोजित दीपयज्ञ में यूथ डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन श्री खेम प्रसाद दहाल, राज्य स्वास्थ्य सलाहकार डॉ. ए.डी. सुब्बा, हॉर्टिकल्चर विभाग की राज्य चेयर मैन श्रीमती पद्मा शंकर, कृषि विभाग के श्री जे.वी. तमांग, मानव संसाधन विकास विभाग के डिप्टी डायरेक्टर श्री एम.के शंकर ने भी भाग लिया। केन्द्रीय प्रतिनिधियों ने समाज के उत्कर्ष में परम पूज्य गुरुदेव के विचारों की सामर्थ्य से उन्हें अवगत कराया। उनके विस्तार के लिए अखण्ड ज्योति और युग निर्माण पत्रिकाओं को जन- जन तक पहुँचाने का अनुरोध किया। 'हारिये न हिम्मत' पुस्तक की १००० प्रतियाँ उपस्थित लोगों में बाँटी गायीं।

पश्चिम बंगाल के जयगाँव में ट्रस्ट पुनर्गठन के साथ अलीपुरद्वार, कुचविहार, दीनहटा, वीनागुड़ी, सिलिगुड़ी, मालदा, तुलसीहट्टा, वालूरहाट में गोष्ठियाँ सम्पन्न हुई।

बिहार के किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार में मंडल संचालकों की गोष्ठियाँ हुर्इं, जिनमें साप्ताहिक मंडल की गोष्ठी करने, जन्म दिवस और विवाह दिवस मनाने के अभियान को गति देने पर विशेष बल दिया गया।

हर क्षेत्र में मिशन की तीनों पत्रिका- अखण्ड ज्योति, युग निर्माण योजना और प्रज्ञा अभियान की सदस्य संख्या कई गुना बढ़ाने के लिए विशेष आह्वान किया गया।

img

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, श्रीराम बालसंस्कारशाला बहादुरपुर में वार्षिकोत्सव का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम एवं युवाओं के विशेष उद्बोधन का कार्य किया गया। इन कार्यक्रमों की विस्तृत.....

img

युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के प्रथम सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, समस्तीपुर में youth Expo का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम,  युवाओं का विशेष उद्बोधन एवं श्रीराम बाल संस्कारशाला भ्रमण का कार्य किया गया। इन.....


Write Your Comments Here: