हरिद्वार स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में आज यूरोपियन फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ हुआ। उद्घाटन के अवसर पर विशेष स्क्रिनिंग की गयी ‘हेप्पी डेज इन लिजबन’ फिल्म का प्रदर्शन किया गया। उत्सव के दौरान  विद्यार्थियों के विकास में सहायक भूमिका निभाने वाली यूरोपियन देशों की चयनित फिल्में दिखायी जायेंगी।

उत्सव का शुभारंभ करते हुए देसंविवि के कुलाधिपति डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि लोकरंजन से लोकमंगल के क्षेत्र में यह एक शानदार पहल है। इससे निश्चय ही विद्यार्थियों के विकास में सहायता मिलेगी। तीर्थ नगरी के लिए यह एक बड़ी मंगलमयी शुरुआत है। इसके बाद देसंविवि के मृत्युंजय आडिटोरियम में श्रेष्ठतम फिल्मों का चुनाव कर आमंत्रित अतिथियों को उन्हें प्रतिमाह दिखाया जाता रहेगा। यूरोपियन यूनियन के इस कदम की डॉ पण्ड्या ने बड़ी सराहना की।

मुख्य अतिथि यूरोपियन यूनियन इन इंडिया के सहायक प्रमुख डॉ पॉवेल स्वीटिल ने कहा कि यूरोपीय देशों के चयनित फिल्में, जो विद्यार्थियों के विकास हेतु बनायी गयी प्रमुख फिल्मों में से हैं, को यहाँ दिखाई जायेंगी। ये फिल्में यूरोपियन देशों में कई पुरस्कार जीत चुकीं हैं। इस दौरान शार्ट फिल्म, एनिमेशन फिल्म, डॉक्यूमेट्री के अलावा सांस्कृतिक विरासत को समेटे फिल्मों के माध्यम से युवाओं को नया संदेश दिया जायेगा। प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने बताया कि भारत में अब तक यूरोपियन फिल्मों का प्रदर्शन देश के प्रमुख संस्थानों में ही होता रहा है, सांस्कृतिक पुनरुत्थान के लिए संकल्पित संस्थान देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में यह आयोजन पहली बार हो रहा है। उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार के बैनर तले यह संस्थान विश्व के विभिन्न देशों में भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार में जुटा है। विवि की इन्हीं गतिविधियों से प्रेरित डॉ पॉवेल स्वीटिल उन प्रमुख संस्थानों से जोड़ते हुए देवसंस्कृति विवि को चुना है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि इस तरह के कार्यक्रमों से यूरोप में देसंविवि का एक नया आयाम खुलेगा। कार्यक्रम संयोजक के अनुसार बुल्गारिया, पुर्तगाल, नीदरलैण्ड, ग्रीक, इटली, स्पेन आदि देशों के युवाओं को सांस्कृतिक उत्थान के लिए प्रेरित करने वाली ये फिल्में हैं, जिनका प्रदर्शन यहाँ किया जायेगा।  ये फिल्म वहाँ की भाषाओं में हैं, पर इनका अंग्रेजी में अनुवाद कर स्क्रीन पर दिखायी जायेगी, जिससे उनका भाव समझा जा सके। उद्घाटन सत्र का संचालन अंकुर मेहता व पूर्वा शर्मा ने किया। इस अवसर पर कुलपति डॉ सुखदेव शर्मा, कुलसचिव संदीप कुमार सहित विवि व शांतिकुंज परिवार के अनेक लोग उपस्थित थे।


Write Your Comments Here:


img

विदेशी धरती पर खिले भारतीय संस्कृति के रंगगायत्री परिवार

अटलांटिक सिटी (अमेरिका) ने स्वतंत्रता दिवस पर भारत की गौरवशाली संस्कृति और युग निर्माण आन्दोलन के सूत्र- सिद्धांतों से लोगों.....

img

मॉरिशस वासियों की श्रद्धांजलि

लोंग माउण्टेन के हिन्दी प्रचारिणी सभा भवन में गुरुपूर्णिमा पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दीपमहायज्ञ की मनमोहक छटा,.....