शांतिकुंज के भागीरथी जलाभिषेक अभियान को मिला यूएन एवार्ड

Published on 2017-12-27

अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा विश्वभर में चलाये जा रहे भागीरथी जलाभिषेक अभियान के अन्तर्गत ९ स्थानीय, १०वीं राष्ट्रीय नदी गंगा पर तथा ११वीं अन्तराष्ट्रीय नदी बागमती को गोद लेकर उसके सफाई अभियान को हाथ में लिया गया।

२५२५ किमी लम्बी गंगा पर प्रारम्भिक चरण जन जागरण कार्यक्रम का चल रहा है जो २०२६ तक गंगा की निर्मलता पर निरन्तर चलता रहेगा। भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल की गंगा कही जाने वाले बागमती का सफाई अभियान पिछले दो वर्षों से निरन्तर चल रहा है जिसको एक अद्भुत सफलता तब मिली जब जापान के टोक्यो शहर में संयुक्त राष्ट्र पुनर्वास (यूएन हेबीटेट) द्वारा २०१४ टाउनशिप एवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्त करने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रतिनिधि के रूप में राजु अधिकारी एवं अन्य संस्थाओं के तीन प्रतिनिधियों ने मिलकर पुरस्कार प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि इस सफाई अभियान की शुरूआत १९ मई २०१३ को देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या जी के नेतृत्व में शांतिकुंज के बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों मिलकर की थी जो आज भी निरन्तर रूप से चल रहा है। गायत्री परिवार की अगुवाई में नेपाल वातावरण संघ, नेपाल टेलीकॉम, नेपाल चित्रकार संघ, काठमाण्डु महानगर पालिका सहित अनेक सरकारी, गैरसरकारी एवं सामाजिक संस्थाएँ निरन्तर रूप से इस कार्य में सहयोगी बन रही हैं।

            काठमाण्डु के राजु अधिकारी के अनुसार प्रत्येक शनिवार को नेपाल के उच्च अधिकारियों से लेकर आर्मी, स्थानिक जनता आदि बड़ी संख्या में उपस्थित होते हैं, जिसका परिणाम है कि विश्व के सबसे प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मन्दिर के समीप से गुजरने वाली बागमती नदी आज स्वच्छ हो गई है जो कभी नाले के रूप में बहती थी। यहाँ तक कि वहाँ रिवर राफ्टिंग अब सम्भव हो सका है। अधिकारी के अनुसार अब तक हिन्दुधर्म से अनेक राष्ट्रसन्त इस आयोजन में अपनी सहभागिता कर चुके हैं जिसमें गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी, श्री श्री रविशंकर आदि प्रमुख हैं।



img

विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर गायत्री परिवार ने चलाया ‘ताप्ती शुद्धि अभियान’

बुरहानपुर : बुरहानपुर में गायत्री परिवार ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर ताप्ती अंचल शुद्धि अभियान चलाया । इस अभियान में पतंजलि योग पीठ के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर.....

img

जल स्त्रोत शुद्धीकरण एवं स्वछता अभियान – गोरेगाँव (जि. गोंदिया,महा.)

गोरेगाँव : अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे 7 सूत्रीय आंदोलन के राष्ट्रीय सम्मेलन (अक्टूबर २०१६ – हरिद्वार) में गायत्री परिवार गोरेगाँव (जि.गोंदिया,महा.) एवं दिया युवा संघटना के साथियों ने भी संकल्प लिया था। इसी के तहत स्वच्छता एवं जल स्त्रोत शुद्धिकरण.....


Write Your Comments Here: