देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्याजी राष्ट्र नवनिर्माण में सहभागिता के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। मुलाकात के दौरान गायत्री परिवार के अधिष्ठाता पं. श्रीराम शर्मा आचार्य की विचारधारा, युग निर्माण योजना और उसके शतसूत्री आयोजन पर लंबी चर्चाएं हुईं। डॉ. पण्ड्याजी ने गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे निर्मल गंगा जन अभियान, वृक्षगंगा अभियान एवं आपदा प्रबंधन में गायत्री परिवार की भूमिका के बारे प्रधानमंत्री को जानकारी दी। साथ ही शिक्षा के अभिनव प्रयोग के रूप में वेदमाता गायत्री ट्रस्ट द्वारा संचालित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला।

डॉ. पण्ड्याजी ने कहा कि विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ- साथ सुसंस्कारिता के समावेश के लिए देवसंस्कृति विश्वविद्यालय संकल्पित है।

शिक्षा और विद्या पर चर्चा करते हुए डॉ. पण्डयाजी ने कहा कि इन दोनों को जोड़कर शिक्षा को बेहतर बनाया जा सकता है। ऋषि प्रणीत शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने का देवसंस्कृति विवि द्वारा शुरू से प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि ऋषि प्रणीत शिक्षा प्रणाली को हर विद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में लागू किया जाए। इससे भारत के युवाओं में राष्ट्र निर्माण का भाव पैदा होगा।

वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री मोदीजी ने गायत्री परिवार द्वारा केदारनाथ में किए गए आपदा प्रबंधन कार्यो की प्रशंसा की। उन्होंने अपनी उत्तराखंड यात्रा के दौरान शांतिकुंज आने के अपने अनुभव को याद किया। मोदीजी ने चारों धाम के विकास में गायत्री परिवार से सहयोग की अपेक्षा की।

इस अवसर पर डॉ. पण्ड्या जी के साथ देसंविवि के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या भी उपस्थित थे।

For more :-
http://ianshindi.com/index.php?param=news/375789">http://ianshindi.com/




Write Your Comments Here:


img

पूरे विश्व में 2,40,000 घरों में एक दिन, एक साथ विभिन्न स्थानों पर सामूहिक एक कुण्डीय यज्ञो का आयोजन

दिनांक-  02 जून 2019लक्ष्य-    (1)  सम्पूर्ण विश्व मे एक साथ- एक समय 2,40,000 घरों में यज्ञ - उपासनाउद्देश्य-     (1)  घर-घर गायत्री महाविद्या का तत्वदर्शन पहुँचाना, देव  स्थापना एवं नियमित उपासना।   (2)  अखण्ड ज्योति/प्रज्ञा पाक्षिक के पाठक/ ग्राहकों में वृद्धि .....

img

देसंविवि के 150 विद्यार्थियों ने किया रक्तदान

चैत्र नवरात्रि के पूर्व रक्तदान शिविर में युवाओं में रहा उत्साहएकत्रित किये गये ब्लड हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट भेजे हरिद्वार 2 अप्रैल।देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ जरुरतमंदों की सेवा-सुश्रुषा करने के लिए प्रेरित किया जाता है। समय-समय पर कुलाधिपति.....

img

शांतिकुंज में राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ

प्रज्ञा संस्थानों के मजबूत होने से संगठन होगा और अधिक मजबूतदेशभर के प्रज्ञा संस्थानों के जिला समन्वयक, जोनल प्रभारी सम्मिलितहरिद्वार 25 मार्च।गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में देशभर के प्रज्ञा संस्थानों के जिला समन्वयक व जोनल प्रभारियों की 4 दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी.....