img


‘हीरोज़ इन सोलर एण्ड स्पेस फिजिक्स’  सम्मान

नासा के स्टेनफोर्ड सोलार सेण्टर द्वारा युग निर्माण आन्दोलन के समर्पित कार्यकर्त्ता श्री दिव्यदर्शन पुरोहित को ‘हीरोज़ इन सोलर एण्ड स्पेस फिजिक्स’  सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान लोकों को खगोलशास्त्र के प्रति जागरूक बनाने के लिए दिया गया है। इस परिप्रेक्ष्य में उन्हें सर्टिफिकेट ऑफ एक्सेलेंस प्रदान किया गया है। 

श्री दिव्यदर्शन पुरोहित मिशन के नैष्ठिक कार्यकर्त्ता हैं। उन्होंने कारेलीबाग स्थित आवास पर रेडियो एस्ट्रोनॉमी पर आधारित वेधशाला की स्थापना की है। इसके माध्यम से वे लोगों को निःस्वार्थ रूप से सूर्य में हो रहे परिवर्तनों, सौर कलंकों तथा अन्य ब्रह्माण्डीय घटनाओं से अवगत कराते रहते हैं। 

पुरोहित जी की मुख्य आकांक्षा लोगों को आध्यात्मिक जीवन जीने और संस्कारवान बनने की प्रेरणा देना है। वे खगोल विद्या के माध्यम से लोगों को मानवीय दुष्कृत्यों के कारण होने वाले ब्रह्माण्डीय दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए लोगों को सही जीवन शैली अपनाने की प्रेरणा दे रहे हैं। उन्होंने शांतिकुंज सहित कई अन्य स्थानों पर भी ऐसी वेधशालाएँ स्थापित करने में सहयोग दिया है। 


Write Your Comments Here:


img

माता भगवती भोजनालय

भोपाल। मध्य प्रदेश 8 दिसम्बर 1993 में भोपाल के विशाल जम्बूरी मैदान में अश्वमेध महायज्ञ सम्पन्न हुआ। लाखों लोगों ने.....

img

वार्षिकोत्सव में डीएम सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और सामाजिक संस्थाओं की भागीदारी

बुलंदशहर। उत्तर प्रदेशश्री गायत्री संस्कार पीठ पन्नीनगर,बुलंदशहर के पंचम वार्षिकोत्सव मेंप्रतिभावानों का अद्भुत संगम हुआ।यह कार्यक्रम 17 से 19 जनवरी कीतिथियों में 24 कुण्डीय महायज्ञ के साथ आयोजित था। डीएम रविन्द्रकुमार, सीडीओ सुधीर रूंगटा,एडीएम प्रशासन रवीन्द्र कुमार सहितडीडीओ, एसडीएम, कोतवाल.....