स्वजनों की स्मृति में आरंभ की छात्रवृत्तियाँ

भिलाई नगर (छत्तीसगढ़)
रिसाली, भिलाई नगर निवासी बहन शांति सिन्हा ने अपने स्वर्गीय पति श्री नित्यानंद सिन्हा के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में कुछ धनराशि फिक्स डिपोजिट करायी है। इससे प्राप्त ब्याज की राशि से गायत्री विद्यापीठ में अध्ययनरत दो छात्राओं को २५० रु. प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। 

स्व. श्री एनएन सिन्हा, रिटायर्ड असिस्टेंट मैनेजर भिलाई स्टील प्लांट का जन्म ३ मार्च १९३८ को फैजाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। बीएसपी की ओर से उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण के लिए तत्कालीन यूएसएसआर (रूस) भेजा गया था। सर्विस के दौरान ही राजहरा माइंस में उन्होंने शक्तिपीठ के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई थी।  उन्होंने ५ दिसम्बर १९१२ को अपने परिवार के बीच अंतिम साँस ली। वे अपने पीछे धर्मपत्नी, तीन पुत्र तथा दो पुत्रियों सहित भरापूरा श्रद्धावनत परिवार छोड़कर गये हैं। 


सुनीति बक्शी स्कॉलरशिप

कैलिफोर्निया (यूएसए)
वर्तमान में एनसिनिटास, कैलिफोर्निया (यूएसए) में निवास कर रहे मिशन के वयोवृद्ध परिजन श्री रामानंद बक्शी ने अपनी दिवंगता धर्मपत्नी स्व. सुनीति बक्शी को श्रद्धांजलि स्वरूप गायत्री विद्यापीठ की चार बच्चियों को प्रतिमाह २५०रु. (प्रत्येक को) छात्रवृत्ति दिये जाने की व्यवस्था बनायी है। दसवी उत्तीर्ण दो छात्राओं को अगले दो वर्षों तक यह छात्रवृत्ति मिलती रहेगी। 

स्वर्गीया सुनीति बक्शी (३ फरवरी १९२६ से  १७ सितंबर १९९४) ने जीवन पर्यंत अपने परिवार को संस्कारवान और भक्त बनाने में लगी रहीं। शांतिकुंज आने और प.पू. गुरुदेव-वं. माताजी का दर्शन लाभ भी उन्हें मिला।  





Write Your Comments Here:


img

Op

gaytri shatipith jobat m p.....

img

Meeting with Shri Vikas Swaroop ji

देव संस्कृति विश्वविद्यालय प्रति कुलपति महोदय ने अपने मध्यप्रदेश दौरे से लौटने के साथ ही विदेश मंत्रालय के सचिव (CPV & OIA) एवं प्रतिभावान लेखक श्री विकास स्वरुप जी से मुलाक़ात की और अखिल विश्व गायत्री परिवार व देव.....