img


मंडी (हिमाचल प्रदेश) 
गायत्री परिवार सरकाघाट के संस्कार परंपरा को पुनर्जीवित करने के अभियान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कमलाह फोर्ट, मंडी में १ मई को सामूहिक विद्यारंभ संस्कार का आयोजन किया। संस्कार के विविध कर्मकाण्ड के अंतर्गत जीवन और विद्या के वास्तविक रूप की पहचान बच्चों को करायी गयी। कई विद्यार्थियों के साथ विद्यालय के दो शिक्षकों ने भी इस अवसर पर दीक्षा ग्रहण कर परम पूज्य गुरुदेव के विचारों के प्रति आस्था व्यक्त की। विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में भाग लेकर जीवन को सुगढ़ बनाने का आह्वान किया गया। 

मोहाली (पंजाब)
जवाहर नवोदय विद्यालय, मोहाली में ५ अप्रैल को गायत्री परिवार द्वारा पाँच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। श्री प्रकाशचंद्र शर्मा व श्री अशोक भारद्वाज ने इसे संबोधित करते हुए आत्मशक्तियों के विकास और चरित्र निर्माण में गायत्री मंत्र तथा यज्ञ की भूमिका समझायी। विद्यालय में विद्यार्थियों से संबंधित वाङ्मय और अन्य साहित्य की स्थापना की गयी।  श्री पंकज कुमार ने बच्चों को स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय बताये। 

विद्यालय प्राचार्य सहित सभी शिक्षक गायत्री परिवार के नैतिकता संवर्धन के प्रयासों से प्रभावित थे। श्रीमती अनुराधा पाराशर ने इनकी खूब-खूब सराहना की। 


Write Your Comments Here:


img

havan

havan and jagrity abhyanname-mesh bind.....

img

havan

havan and jagrity abhyanname-mesh bind.....

img

Shivir

Shivir.....