व्यसन मुक्ति रैली , अहमदाबाद

Published on 2017-12-26
img

अहमदाबाद । पूरा विश्व 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाता है; ऐसे में भारत की अग्रणी सामाजिक संस्था अखिल−विश्व गायत्री परिवार की गुजरात ईकाई ने 2014 का विश्व तम्बाकू निषेध दिवस कुछ अलग अन्दाज में मनाया; संस्था के युवा प्रकोष्ठ द्वारा राज्य के तमाम जिलों में व्यसन मुक्ति रथयात्रा सप्ताह मनाया गया जिसके अन्तर्गत प्रत्येक गांव में व्यसन मुक्ति रथ यात्रा के माध्यम से तम्बाकू के दुष्परिणामों के बारे में व्यक्तियों को समझाकर उन्हें व्यसन मुक्ति संकल्प दिलाए गए। उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह में 62 हजार से अधिक युवाओं ने व्यसन मुक्ति के संकल्प लिया। राज्य के तमाम जिलों, तहसीलों तक 322 से अधिक संख्या में व्यसन मुक्ति प्रदर्शनियाँ पहुँचायी गयीं जिसके माध्यम से 222 स्कूल एवं कालेजों में युवाओं तक इसे पहुँचाया गया एवं सौ से अधिक सार्वजनिक स्थलों पर इसे प्रदर्शित किया गया। राज्य इकाई की अग्रणी श्री राजूभाई दबे के अनुसार अहमदाबाद के विश्व प्रसिद्ध साबरमती आश्रम से गांधी रोड होते हुए गुजरात विद्यापीठ तक विराट रैली निकाली गयी; वहीं राज्य के विभिन्न जिलों में 23 स्थानों पर इसी तरह की रैलियां निकाली गयीं।
गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ से जुडे व्यसन मुक्ति समिति के प्रभारी श्री किरीट भाई सोनी के अनुसार यह तमाम प्रदर्शनियां जिला स्तर पर निःशुल्क वितरित की गयी हैं। साथ ही व्यसन मुक्ति रथ यात्रा में व्यसन को छोडने वाले युवाओं को सम्मानित भी किया जा रहा है; यहां यह कहना उचित होगा कि व्यसन मुक्ति का यह संकल्प गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेया शैल जीजी एवं देवसंस्कृति विवि के कुलाधिपति डा0 प्रणव पण्ड्या जी के मार्गदर्शन में प्रारम्भ किया गया। श्री सोनी के अनुसार गुजरात के अलावा बलसाड जिले से सटे वसई रोड रेलवे स्टेशन पर भी व्यसन मुक्ति रैली का आयोजन स्थानीय कार्यकर्ताओं के द्वारा संपन्न कराया गया। यहां पर यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को छोटे छोटे बच्चों ने व्यसन मुक्ति के संकल्प दिलाए।

img

850 आदिवासी भाइयो ने शराब छोड़ने का संकल्प लिया, सालीटांडा 

 Badwani -M.P.26/8/17:-व्यसन मुक्ति महाअभियान के अंतर्गत आदिवासी संत डेमनिया बाबा ने 850 आदिवासी भाइयों को शराब छोड़ने का संकल्प दिलवाया।  धार, खरगोन, झाबुआ, आलीराजपुर जिलो से 5000 आदिवासी भाई बहन ने भागीदारी की | बडवानी जिले के ग्राम सालीटांडा में आज पाच हजार व्यक्तिओ की उपस्थिति में जनेऊ संस्कार एवं व्यसन मुक्त अभियान, पंच कुण्डीय गायत्री.....

img

चंडीगढ़ को नशा मुक्त बनाने का संकल्प

Chandigarh | Punjab 21/8/17:-
आज अखिल विश्व गायत्री परिवार शाखा चंडीगढ़ ने व्यसन से बचाएँ - सृजन मे लगाएँ अभियान के अंतर्गत चंडीगढ़ को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया ।
.....

img

अहमदाबाद में विद्यार्थियों के बीच में व्यसन मुक्ति विडिओ एवं प्रेजन्टेशन

4 July,2017 अहमदाबाद:नशामुक्ति (व्यसनमुक्ति) प्रोग्राम (प्रेजन्टेशन एवॅ वीडीयो के माध्यमसे):->
(1)दिनाॅकः 3-07-2017
♢समयः सुबह 7.30 से 9.30
♢स्थानः सरस्वती विधा मंदिर, अहमदाबाद, गुजरात (कक्षा- 11 & 12)
(2) दिनाॅक:-4-7-2017
♢समय:- सुबह 8 से 9.30
♢ स्थान:- सुज्ञान विधा विहार, विराटनगर, अहमदाबाद
♢द्वारा: गिरीशमाइ पटेल, युवा प्रकोष्ठ-गुजरात, अखिल विश्व.....