img


कालाहांडी (ओडिशा)
जिला कालाहांडी के ब्लॉक थुआमूल रामपुर के हाडखुर्शी गाँव में सदियों से गाँव की एक प्राचीन देवी गोबलि की मूढ़ परंपरा चली आ रही थी। स्थानीय गायत्री परिवार युवा मण्डल ने इसे समाप्त करने के लिए एकजुट होकर, प्रशासन का सहयोग लेते हुए एक लम्बा संघर्ष किया और अंततः उस बलि प्रथा को समाप्त करने में सफलता पायी। गो-बलि की क्रूर परंपरा ही समाप्त नहीं हुई, बल्कि गाँववासियों को इसका अनौचित्य समझाने में भी गायत्री परिवार सफल रहा। वे अब बलि नहीं, लोकमंगल के कार्यों से देवी माता को प्रसन्न करने के लिए उत्साहित और सहमत हो गये हैं। 


मुस्लिम गौरक्षा मंच चला रहा है ‘गाय बचाओ, देश बचाओ’ अभियान 

वडोदरा (गुजरात)
गौरक्षा जागृति अभियान मुस्लिम मंच आगामी नवंबर माह से देशभर में गौरक्षा रैलियों का आयोजन करेगा। दैनिक समाचार पत्र ‘संदेश’ के इंटरनेट संस्करण में प्रकाशित समाचार के अनुसार यह रैलियाँ १५ नवंबर २०१४ से आरंभ होंगी और दो माह तक १७ राज्यों में रैली निकाली जायेगी। 

गौरक्षा मंच के राष्ट्रीय प्रमुख सहेजखान और सहसंयोजक गनी कुरैशी ने बताया कि देश में गौरक्षा के लिए उनका मंच ‘गाय बचाओ, देश बचाओ’ अभियान चला रहा है। विगत २६ मार्च को आयोजित मंच के राष्ट्रीय सम्मेलन में देशभर के हर वर्ग में नवजागृति लाने के लिए उनकी संस्था ने रैलियाँ निकालने का यह निर्णय लिया है। 


Write Your Comments Here:


img

dqsdqsd

sqsqdsqdqs.....

img

sqdqsdqsdqsd.....

img

Op

gaytri shatipith jobat m p.....