स्त्री कैंसर जागरूकता : छात्राओं को सावधानियाँ बतायीं

दुर्ग (छत्तीसगढ़)
गायत्री परिवार दुर्ग द्वारा ग्राम हनौदा में २२ जून को स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। यह शिविर डॉ. चंद्रकला खिपरिया के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ। इसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सेवाएँ प्रदान कीं। मरीजों को निःशुल्क औषधियाँ प्रदान की गयीं। शिविर समापन के बाद वृक्षारोपण, समूह साधना, दीपयज्ञ के कार्यक्रम आयोजित हुए। इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्त्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे ही स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन का उत्साह दर्शाया। इससे पूर्व १९ जून को शा.उ.मा.वि. हनौदा में स्त्री कैंसर जागरूकता अभियान चलाते हुए वहाँ की कक्षा ९ से १२वीं तक की छात्राओं को इस संदर्भ में जानकारी दी गयी। 


हैलमेट जागरूकता के लिए पुलिस विभाग संग निकाली रैली
भिलाई (छत्तीसगढ़)
दिव्य भारत युवा संघ (दिया) की भिलाई सेक्टर ६ शाखा ने लोगों में हैलमेट के प्रयोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय पुलिस विभाग का सहयोग किया। इसके अंतर्गत २०० पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों के साथ दिया के १५० सदस्यों ने मिलकर नगर में विशाल रैली निकाली। सभी हैलमेट पहन के रैली में शामिल होते हुए जन-जन को हैलमेट से होने वाली रक्षा की जानकारी दे रहे थे। 

रैली का आरंभ एडिशनल एस.पी. श्री प्रशांति ठाकुर ने हरी झंडी दिखा कर किया। वे स्वयं अपने कई वरिष्ठ सहयोगियों-श्री नीरेन्द्र सत्तपति-सीएसपी, श्री इरफान खान-डीएसपी सहित पूरी रैली में शामिल रहे। गायत्री परिवार की ओर से वासुदेव शर्मा, नंद कुमार वर्मा, रामस्वरूप साहू, एस.पी. सिंह, धीरजलाल टांक सहित कई बहिनें श्रीमती दुलारी वर्मा, रेवती साहू आदि रैली में शामिल हुईं।  रैली का संचालन दिया प्रभारी श्री पीएल साव ने किया। 


जल संरक्षण के लिए चलायेंगे जागरूकता अभियान
कानपुर (उत्तर प्रदेश)
कानपुर की आर्य नगर शाखा ने २९ जून को नगर के केन्द्रीय स्थल बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में स्थित परशुराम वाटिका में जल मंदिर (प्याऊ) की स्थापना की। शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री कालीचरण शर्मा की उपस्थिति में नगर महापौर ने इसका लोकार्पण किया। पालीवाल डायग्रोस्टिक सेंटर के निदेशक डॉ. उमेश पालीवाल ने इसके लिए एक वॉटर कूलर दान दिया है। 

शाखा कार्यवाहक श्री प्रेम किशोर कपूर के अनुसार इस अवसर पर उपस्थित गायत्री परिवार के सदस्यों ने नगर में जल संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने का अभियान चलाने की शपथ ली। वे लोगों को जल संरक्षण के लिए सरकारी अनिवार्यता और अन्य उपायों की जानकारी देंगे। 


वनवासी विद्यार्थियों का सहयोग
उदवाड़ा, बलसाड़ (गुज.)
गायत्री परिवार की उदवाड़ा शाखा के परिजन वलसाड़ जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र कपराड़ा तालुका के ओझार गाँव पहुँचे। उन्होंने वहाँ के आदिवासी विद्यार्थियों, बच्चों में एक माह का राशन और छाते वितरित किये। ऐसे ६० परिवारों की उन्होंने सहायता की। 


जलाशयों की शुद्धि में जुटे स्वयंसेवक
बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)
जोनल केन्द्र लखनऊ की विशेष प्रेरणा और प्रोत्साहन से बाराबंकी के कार्यकर्त्ताओं ने निर्मल तीर्थ अभियान में भागीदारी करते हुए स्थानीय कोटवा धाम की सफाई और गहरीकरण का कार्य सम्पन्न किया। जोन प्रभारी श्री रामकेवल यादव के अनुसार सफाई अभियान तीन दिन तक चला, जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों कार्यकर्त्ताओं ने भरपूर श्रद्धा और उत्साह के साथ भाग लिया। इससे पूर्व एक गोष्ठी आयोजित हुई, जिसमें जोन प्रभारी के अलावा श्री अच्युतानंद पाठक, श्री अशोक द्विवेदी, नरेन्द्र सिंह आदि ने प्रेरणा के साथ आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया। स्थानीय स्तर पर श्री सुरेश वानप्रस्थी ने सफाई अभियान का संचालन किया। 


प्याऊ  लगायी
मुरैना (मध्य प्रदेश)
भीषण गर्मी के दिनों में मुरैना शाखा ने रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगातार ६ घंटे सेवाएँ देते हुए यात्रियों को ठंडा पानी और छाछ-ठंडाई उपलब्ध कराये। इसके साथ ही परिजनों ने यात्रियों को मिशन की पत्रिकाओं की पुरानी प्रतियाँ यात्रा पाथेय के रूप में भेंट कीं। वरिष्ठ कार्यकर्त्ता श्री राजेन्द्र मोदी ने इस सेवा में मुख्य योगदान दिया।


नेत्रहीन दम्पतियों का विवाह
राजनांदगाँव (छत्तीसगढ़)
गायत्री शक्तिपीठ राजनांदगाँव ने १० जुलाई को पाँच नेत्रहीन दम्पतियों का विवाह कराया। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू भी इस संस्कार समारोह में उपस्थित थीं। नवदम्पतियों को शक्तिपीठ की ओर से वस्त्र भी भेंट किये गये। 

शक्तिपीठ व्यवस्थापक श्री जुगल किशोर लड्ढा के अनुसार उनके द्वारा गरीबों की सेवार्थ समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। प्रतिवर्ष अक्षय तृतीया पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक संस्कार समारोह आयोजित होता है, जिसमें स्वयं मुख्यमंत्री दम्पति की उपस्थिति में औसतन दो-तीन सौ दम्पतियों को युगऋषि की आदर्श प्रेरणाओं के साथ गृहस्थ जीवन में प्रवेश कराया जाता है। गरीबों को स्वावलम्बी बनाने के लिए शक्तिपीठ पर कई प्रकार के उद्योगों का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। 


विकलांगों की सहायता
हजारीबाग (झारखंड)
गायत्री शक्तिपीठ पर मनाये गये गुरुपूर्णिमा पर्व पर गायत्री परिवार के सौजन्य से तीन विकलांगों को ट्राइसिकल भेंट की गयी। यह सेवायज्ञ नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर के स्थानीय विकलांग संयोजक श्री डुंगरमल जैन की पहल पर सम्पन्न हुआ। गुरुपर्व के उपलक्ष्य में २४ घंटे का अखण्ड जप और पंच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ भी रखा गया था। 


१३० किमी गंगातट पर निकाली जनजागरण तीर्थयात्रा
जमालपुर, मुंगेर (बिहार)
उपजोन जमालपुर द्वारा २४ जून से ३० जून तक गंगा की कथा-व्यथा को लोगों तक पहुँचाने के लिए अजगैवीनाथ सुलतानगंज गंगाघाट से वैद्यनाथ धाम देवघर तक १३० किमी की तीर्थयात्रा का आयोजन किया। पूरे क्षेत्र में आकर्षक फ्लैक्स, बैनर, दीवार लेखन, पत्रक और उद्घोषणाओं के माध्यम से लोगों में गंगा को प्रदूषणमुक्त रखने के लिए जागरूक किया गया, उन्हें उपाय बताये गये और संकल्प दिलाये गये। 

२४ जून को शांतिकुंज प्रतिनिधि जोन प्रभारी श्री रामयश तिवारी ने विशिष्ट गंगापूजन के बाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा गंगा सामान्य नदी नहीं, ईश्वरीय तेज की संवाहक है, धरती के साथ हमारी आस्थाओं की पोषक है। इसके संरक्षण के लिए हमें भगीरथी पुरुषार्थ करना होगा। अजगैवीनाथ के प्रमुख संत प्रेमानंद ने अभियान की सफलता में सहयोग करने के लिए तटीय क्षेत्र के व्यापारियों, पुजारियों, तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं का आह्वान किया। 

यात्रा में साइकिल, मोटर साइकिल और पदयात्रियों के जत्थे शामिल रहे। विभिन्न विद्यालय, देवालय, आवासीय संस्थान और आवासीय क्षेत्रों में गोष्ठियाँ की गयीं, गंगा कथा और दीपयज्ञ हुए। 

समापन समारोह देवघर के आर मिश्रा उच्च विद्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि धर्म रक्षिणी सभा और जिला योजना समिति के अध्यक्ष प्रो. डॉ. सुरेश भारद्वाज ने यहाँ विश्वास व्यक्त किया कि आचार्यश्री की प्रबल प्राण चेतना के प्रवाह से लोगों में जागरूकता आयेगी, प्रदूषण के तमाम कारणों का उन्मूलन होगा और पुण्यतोया भागीरथी की अविरल धारा पुनः अविरल रूप से प्रवाहित होगी।

बहन रीता ने भी जन आस्थाओं को पोषित किया। उपजोन समन्वयक श्री बनवारीलाल ने गंगा प्रदूषण निवारण के विविध उपाय बताये। श्री मनोज मिश्र ने निर्मल गंगा दीपयज्ञ का संचालन किया। 



Write Your Comments Here:


img

शिक्षण संस्थानों में 105 पेड़ लगाए

पटना। बिहारअखिल विश्व गायत्री परिवार की पटना शाखा से जुड़ी श्रीमती उषा प्रभा के प्रयास से 8 जुलाई को बृहत् वृक्षारोपण अभियान चलाया गया जिसमें गायत्री परिवार के सदस्य एवं वेटरनरी कॉलेज पटना के छात्र- छात्राओं ने मिलकर कॉलेज परिसर.....

img

देसंविवि, शांतिकुंज व विद्यापीठ में हर्षोल्लास के मना स्वतंत्रता दिवस

हरिद्वार 16 अगस्त।देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, गायत्री विद्यापीठ व शांतिकुंज ने आजादी के 73वीं वर्षगाँठ के उल्लासपूर्वक मनाया। इस मौके पर देसंविवि व शांतिकुंज में विवि के कुलाधिपति अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या, संस्था प्रमुख श्रद्धेया शैल दीदी.....