• विशिष्ट विभूतियों द्वारा सराहे जा रहे हैं विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए गायत्री परिवार द्वारा किये जा रहे प्रयास
बड़वानी (मध्य प्रदेश)
गायत्री शक्तिपीठ बड़वानी पर २० जुलाई को जिला एवं तहसील स्तरीय भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा-२०१३ का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित हुआ। जिला कलेक्टर श्री शोभित जैन ने इस अवसर पर २१० वरीयता प्राप्त विद्यार्थियों को शील्ड, प्रशस्ति पत्र और नकद धनराशि प्रदान कर सम्मानित किया। पानसेमल तहसील का कार्यभार सँभालने के अलावा महाराष्ट्र के निकटवर्ती शाहदा में भी भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा कराने वाले श्री संजय शिरोडे को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
 
जिला कलेक्टर महोदय ने इंटरनेट की दूषित संस्कृति के बीच बच्चों को श्रेष्ठ संस्कार, सुविचार और अपनी संस्कृति के महान सूत्रों से जोड़ने के लिए गायत्री परिवार की प्रशंसा की। जिला संयोजक श्री महेन्द्र भावसार ने बच्चों के संस्कृति के प्रति रुझान की सराहना करते हुए गुरुदेव के विचारों के  सान्निध्य में उन्हें पोषित करते रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि श्रेष्ठ विचार श्रेष्ठ कार्यों में नियोजित होने चाहिए। हमें व्यसन से बचाओ, सृजन में लगाओ की नीति अपनानी चाहिए। समारोह में सैकड़ों सहयोगी प्राचार्य, शिक्षक, अभिभावक उपस्थित थे। 

राजनांदगाँव (छत्तीसगढ़)
बिना भूख के खाना विकृति है, भूख लगने पर खाना प्रकृति है और स्वयं भूखे रहकर भी दूसरों को खिलाना भारतीय संस्कृति है। इसी संस्कृति को स्कूल और कॉलेज के बच्चों के जीवन में उतारने के लिए भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा द्वारा किया जा रहा प्रयास समाज की प्रगति में मील का पत्थर सिद्ध होगा व बच्चों के व्यक्तित्व विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। 

गायत्री विद्यापीठ केसरनाथ नगर में आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए यह विचार मुख्य अतिथि श्री श्याम बैस, पूर्व अध्यक्ष छत्तीसगढ़ बीज विकास निगम ने व्यक्त किये। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भासंज्ञाप विशेष अतिथि के रूप में श्री प्रदीप गाँधी, प्रदेश माहेश्वरी महासभा के महामंत्री श्री बृजकिशोर सुरजन एवं दिग्विजय कॉलेज के प्राचार्य श्री आरएन सिंह मंचासीन थे। समारोह में वर्ष २०१३-१४ के वरीयता प्राप्त विद्यार्थियों के अलावा प्राचार्यों और प्रधान पाठकों को भी पुरस्कृत किया गया। श्रीमती उषा झा के अनुसार इस वर्ष २५००० विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। कार्यक्रम संचालन करते हुए श्री हरीश गाँधी ने आगामी परीक्षा २० सितम्बर को होने की जानकारी दी। 

पाली (राजस्थान)
पाली जिले की पाली, रोहट एवं सोज तहसील के वरीयता प्राप्त विद्यार्थियों का भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा पुरस्कार वितरण समारोह गायत्री शक्तिपीठ पाली पर आयोजित हुआ। रामद्वारा पाली के संत श्री अमृताराम, श्री धीरजराम, वसुमतिनाथ जैन मंदिर की साध्वी एवं गायत्री परिवार के वरिष्ठ प्रतिनिधि श्री रामचंद्र पालीवाल ने इसे संबोधित करते हुए उपस्थित छात्र, शिक्षक और अभिभावकों में अपनी संस्कृति, देश और समाज के प्रति आत्मीयता का भाव जगाया।  श्री सुमतिनाथ जैन मंडल  हाउसिंग बोर्ड, श्री जेठमल डागा व श्री प्रकाश चंद्र धोका ने भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किया।

रायबरेली (उत्तर प्रदेश)
गायत्री शक्तिपीठ रायबरेली पर २२ मई को भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का जिला स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें क्रमशः ९९, ९७ और ८९ प्रतिशत अंकों के साथ अपनी कक्षाओं में प्रथम रहे चि. शुभम-सुभाषचंद्र बोस इ.कॉ. कुन्दनगंज, चि. हर्षित वर्मा-न्यू पब्लिक हा.से.स्कूल भवानीगढ़, कु. गरिमा पटेल- सर्वोदय इ.कॉ. कैलौली सहित कुल ३० प्रथम तीन वरीयता प्राप्त विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। 

अपर जिलाधिकारी महोदय द्वारा जनपद में सर्वाधिक विद्यार्थी सम्मिलित करने वाले विद्यालयों को सम्मानित किया गया। इस क्रम में सुभाष पशुपतिनाथ इ.कॉ. तिलोई, राजकीय इ.कॉ. डीह तथा कान्ह शिक्षा निकेतन इ.कॉ. करहिया बाजार के प्रधानाचार्यों को विशेष सम्मान प्रदान किये गये। 

कोलकाता (प. बंगाल)
दिनांक ६ जुलाई को हुगली, उत्तर २४ परगना, दक्षिण २४ परगना, हावड़ा और कोलकाता जिलों का भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा पुरस्कार वितरण समारोह गायत्री परिवार के केन्द्र-३३, मदन मित्रा लेन में सम्पन्न हुआ। सुप्रसिद्ध समाजसेवी श्री बलभद्र झुनझुनवाला, जो शिक्षा क्षेत्र में गरीबों के उत्कर्ष के लिए भरपूर सहयोग प्रदान करते हैं, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। 




Write Your Comments Here:


img

dqsdqsd

sqsqdsqdqs.....

img

sqdqsdqsdqsd.....

img

Op

gaytri shatipith jobat m p.....