‘दिया’ मुंबई द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में उच्च शिक्षण संस्थानों में जानेमाने विशेषज्ञ डॉ. अमिताभ सर्राफ (दिया, बैंगलुरू एवं ग्रुप डायरेक्टर ADA) के व्याख्यान आयोजित किये गये। गुरुनानक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेण्ट स्टडीज़, राजकीय दंत महाविद्यालय और TAPS में सकारात्मक चिंतन विषय पर और स्वामी विवेकानंद स्कूल एवं जूनियर कॉलेज तथा भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र में भावी पीढ़ी का नवनिर्माण विषय पर ये व्याख्यान आयोजित हुए। 

डॉ. सर्राफ द्वारा दिये गये युगऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी के युग निर्माणी विचारों की तरंग श्रोताओं में सकारात्मक ऊर्जा, आत्मिक प्रकाश और उल्लास का संचार करती रही।  वह विद्यार्थियों में दिव्यभावों का संचार करते हुए अध्यात्म के प्रति आस्था और विश्वास जगाते रहे। धर्म और परंपराओं के संदर्भ में अनेक भ्राँतियाँ मिटीं, मूढ़ मान्यताएँ ध्वस्त हुईं। डॉ. अमिताभ के व्याख्यान व्यक्तित्व को निखारने वाली विद्या की ओर श्रोताओं एवं विद्यार्थियों का ध्यानाकर्षित करने में सफल रहे। 

विद्यार्थियों के सहयोग की प्रशंसनीय पहल
मुनस्यारी, पिथौरागढ़ (उत्तरा.)
देवभूमि हिमालय के उत्तुंग क्षेत्र मुनस्यारी में सेवाएँ प्रदान कर रहे प्रबुद्ध परिव्राजक लॉयन राहुल पाण्डेय और संजय सिंह इन दिनों पर्वतीय जनजीवन को निखारने में जुटे हैं। उन्होंने कई विद्यालयों में विचार क्रांति का अभियान चलाया है। कई कन्या उ.मा. विद्यालय, उ.मा. विद्यालय, विवेकानंद विद्या मंदिर, विवेकानंद चिल्ड्रन अकादमी, ग्लोरियल कॉन्वेंट स्कूल, जीटीसी इं. कॉलेज सुहानी, इंटर कॉलेज पांको में कार्यशालाएँ आयोजित कीं। 

कार्यशालाओं में स्मरण शक्ति बढ़ाने से लेकर जीवन में आने वाली अनेक समस्याओं पर चर्चा हुई। बच्चों को बुद्ध भ्रष्ट होने से बचाने के लिए नशे से दूर रहने और सदा सकारात्मक चिंतन अपनाने, सृजनशील कार्यों में अपने को व्यस्त रखने की प्रेरणा दी गयी। व्यक्तित्व विकास संबंधी मार्गदर्शक परम पूज्य गुरुदेव की पुस्तकों का परिचय भी कराया गया। 

कार्यशालाएँ बहुत सफल और उत्साहवर्धक थीं। विद्यार्थी ही नहीं, शिक्षक-प्राचार्यों ने भी इन्हें खूब सराहा और ऐसे कार्यक्रम आगे भी करने का आमंत्रण दिया। वे कलश यात्रा, जनजागरण शोभायात्रा, यज्ञ-संस्कारों के कार्यक्रम के लिए भी उत्साहित हुए। 



Write Your Comments Here:


img

anganwadi स्कूल मैं जाके गायत्री मंत्र और गायत्री माँ के चम्त्कार् के बारे मैं बताया

मैं यशवीन् मैंने आज राजस्थान के barmer के बालोतरा मैं anganwadi स्कूल मैं जाके गायत्री माँ के बारे मैं बच्चों को जागरूक किया और वेद माता के कुछ बातें बताई और महा मंत्र गायत्री का जाप कराया जिसे आने वाले.....

img

युग निर्माण हेतु भावी पीढ़ी में सुसंस्कारों की आवश्यकता जिसकी आधारशिला है भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा -शांतिकुंज प्रतिनिधि आ.रामयश तिवारी जी

वाराणसी व मऊ उपजोन की *संगोष्ठी गायत्री शक्तिपीठ,लंका,वाराणसी के पावन प्रांगण में संपन्न* हुई।जहां ज्ञान गंगा की गंगोत्री,*महाकाल का घोंसला,मानव गढ़ने की टकसाल एवं हम सभी के प्राण का केंद्र अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज,हरिद्वार* से पधारे युगऋषि के अग्रज.....

img

Yoga Day celebration

Yoga day celebration in Dharampur taluka district ValsadGaytri pariwar Dharampur.....