अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा पटना में आयोजित तीन दिवसीय 'युवा चेतना शिविर' के दूसरे दिन शनिवार को 'उत्कृष्ठ भारत' कार्यक्रम में युवाओं को भ्रम की स्थिति से निकल कर राष्ट्रनिर्माण के लिए आगे आने का आह्वान किया गया। शिविर के दूसरे दिन कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नन्दकिशोर यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिल विश्व गायत्री परिवार के हरिद्वार स्थित मुख्यालय के प्रमुख डॉ़.प्रणव पण्ड्याजी ने कहा कि जिस तरह महाभारत के समय अर्जुन को अवसाद हो गया था तब भगवान कृष्ण ने उद्बोधन द्वारा उन्हें युद्ध के लिए प्रेरित किया था। आज उसी तरह अवसाद में पहुंचे युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के लिए प्रेरित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आज युवा भ्रम की स्थिति में हैं। उन्होंने गीता के कई उदाहरण देकर युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के लिए प्रेरित किया।

देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ़ चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि समाज आज कई चुनौतियों से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि आज समाज में भ्रष्टाचार और अनैतिकता का माहौल है। इन सारी चुनौतियों से युवाओं को निपटना है।

उन्होंने कहा कि पूर्व में बिहार के कई क्रांतिकारियों ने देश को चुनौतियों से मुक्त कराया था। उन्होंने युवाओं से इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए आगे आने की अपील की।

मेदांता अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ़ अजय आंनद झा ने युवाओं को समाज निर्माण के लिए कार्य करने की अपील की। झा ने अपने पैतृक गांव कलुआही (मधुबनी जिला) को गायत्री परिवार के साथ मिलकर आदर्श गांव बनाने की घोषणा की।

युवा प्रकोष्ठ और रचनात्मक आंदोलन के प्रभारी क़े पी़ दूबे ने बताया कि रविवार को यूथ एक्सपो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 50 हजार युवाओं के भाग लेने की संभावना है।

Read more :-http://kharinews.com/2014-09-29-14-59-49/9857-2014-11-22-12-00-02-22nat22" title="" target=""> 'उत्कृष्ठ भारत' 




Write Your Comments Here:


img

दक्षिण भारत में देव संस्कृति दिग्विजय अभियान (दिनाँक-२ से ५ जनवरी २०२०)

दक्षिण भारत में अश्वमेध यज्ञों की शृंखला का छठवाँ अश्वमेध गायत्री महायज्ञ हैदराबाद (तेलंगाना) में होने जा रहा है। इससे पूर्व.....

img

डॉ. अमिताभ सर्राफ प्रो. सतीश धवन राज्य सम्मान ‘युवा अभियंता- 2018’ से सम्मानि

बंगलुरू। कर्नाटक गायत्री परिवार बंगलूरू के वरिष्ठ विद्वान कार्यकर्त्ता डॉ. अमिताभ सर्राफ को कर्नाटक सरकार की ओर से ‘प्रो......

img

dqsdqsd

sqsqdsqdqs.....