हरिद्वार, उत्तराखंड स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में चल रहे सीनियर जूडो राष्ट्रीय चैम्पियनशिप (सीजूराचै) २०१४- १५ के लिए देश भर से आये खिलाड़ियों ने जमकर दमखम दिखाया। खेल के दूसरे दिन तक महिला वर्ग के ५२, ५७ व ७८ किग्रा तथा पुरुष वर्ग के ६६, ७३ तथा १०० किग्रा के खिलाड़ियों ने जूडो के दांवपेंज लड़ाये। जूडो में कई खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर रही, तो कइयों ने अपने प्रतिद्वन्द्वी को कुछ ही पलों में पछाड़कर पदक पक्का किया। 

उत्तराखंड में पहली बार हो रहे सीजूराचै में सुरक्षा बलों का दबदबा रहा। प्रतियोगिता में कई खिलाड़ियों ने पहली दांव में इपोन (पूरे अंक) लेकर गोल्ड लिया, तो कई खिलाड़ियों ने इपोन के लिए यूको, वजारी को जोड़ते हुए पदक हेतु अपना नाम दर्ज कराया। कइयों ने होल्डिंग टेक्नीक के सहारे अपने प्रतिद्वन्द्वी को पछाड़ा। 

दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक पुरुष वर्ग के ६६ किग्रा वर्ग में एसएससीबी के इरोम संजू सिंह ने स्वर्ण पदक जीता, तो सीआईएसएफ के किशन कुमार को रजत पदक मिला। आल  इंडिया पुलिस स्पोर्ट्स बोर्ड के हरदीप व दिल्ली के अंकित बिस्ट को तीसरा स्थान मिला। ७३ किग्रा के वर्ग में एसएससीबी के बलविन्दर सिंह को गोल्ड, बीएसएफ के करमबीर सिंह को सिल्वर तथा सीआरपीएफ के पवन कुमार व सीआईएसएफ के परदीप को ब्राउंच मिला। वहीं १०० किग्रा वर्ग में बीएसएफ के उदयवीर सिंह ने गोल्ड में निशाना साधा, तो एसएससीबी के चंदन कुमार ने सिल्वर तथा पंजाब के जितेन्द्र पाल तथा संजय सिंह को ब्राउंच मिला। 

महिला वर्ग ५२ किग्रा वर्ग में मणीपुर की ओ राशेश्वरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, तो वहीं दूसरी स्थान पर आलइंडिया पुलिस स्पोर्ट्स बोर्ड की ए अनीता चानू रही। मिजोरम की लालहूम हीची तथा दिल्ली की नेहा ठाकुर तृतीय प्राप्त किया। ५७ किग्रा वर्ग में कर्नाटक की पूजा सहापूरकर को स्वर्ण पदक मिला, तो आल इंडिया पुलिस स्पोर्ट्स बोर्ड की शिवानी को सिल्वर तथा मणिपुर की टी सनामचा व सीआईएसएफ की सूचिका तरियाल को ब्राउंच मिला। ७८ किग्रा वर्ग में आल इंडिया पुलिस स्पोर्ट्स बोर्ड की राजविन्दर कौर प्रथम तथा कर्नाटक की देवीश्री दूसरे स्थान पर रही। पंजाब की हरप्रीत कौर व सीआरपीएफ की आरती शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 

इन खिलाड़ियों को हरिद्वार के जिलाधिकारी डी सेंथिल पांडियन, शामली के जिलाधिकारी एन.पी. सिंह, हरिद्वार की एसएसपी स्वीटी अग्रवाल, देवसंस्कृति विवि के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या, प्रांत प्रचारक डॉ हरीश जी, हरिद्वार के पीएनबी के सर्किल हेड पुनीत जैन, जूडो फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष मुकेश कुमार, स्वामी कैलाशानंद आदि अतिथियों ने सम्मानित किया। 

आयोजन समिति के अध्यक्ष राजीव शर्मा के अनुसार इस सीनियर नेशनल जूडो चैम्पियनशिप में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जाने माने खिलाड़ी भी अपना कौशल दिखा रहे हैं। कुल ३६ टीम इस प्रतियोगिता में शामिल हैं।



Write Your Comments Here:


img

केबीनेट मंत्री डॉ. निशंक पहुँचे शांतिकुंज

हरिद्वार 15 जून।केबीनेट मंत्री बनने के बाद पहली बार केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेशचन्द्र पोखरियाल निशंक शुक्रवार को देर सायं शांतिकुंज पहुँचे। इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यकत्ताओं ने उनका पुष्पाहार से स्वागत किया। इसके पश्चात् वे अखिल विश्व.....

img

गायत्री मंत्र के जप से मिलता लौकिक व पारलौकिक लाभ - डॉ. चिन्मय पण्ड्या

शांतिकुंज ने गायत्री जयंती-गंगा दशहरा कार्यक्रम के दूसरे दिन निकाली भव्य रैलीसांस्कृतिक कार्यक्रम में बुराइयों पर कुठाराघात कर सकारात्मक सोच बढ़ाने के लिए किया प्रेरितहरिद्वार 11 जून। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में आयोजित हो रहे गायत्री जयंती व गंगा दशहरा.....

img

देशभर के इक्कीस राज्यों के दो लाख चालीस हजार घरों में एक साथ एक समय में हुआ हवन

राष्ट्र को समर्थ व शक्तिशाली बनाने का एक आध्यात्मिक प्रयोग है यज्ञ- डॉ पण्ड्यागायत्री यज्ञ कराने घर-घर पहुँची गायत्री परिवार की टीमहरिद्वार 2 जून।सद्बुद्धि की अधिष्ठात्री माता गायत्री की आराधना से वैचारिक क्षमता शक्ति बढ़ती है, जिसके माध्यम से व्यक्तित्व.....