संगठन साधना सत्र की ८वीं शिविर का शुभारंभ, 
छत्तीसगढ़ से आये करीब ३५० प्रतिभागी शामिल 

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में साधना संगठन सत्र शृंखला के अन्तर्गत ८वीं शिविर का आज शुभारंभ हुआ। इस सत्र में छत्तीसगढ़ के करीब ३५० वरिष्ठ परिजन सम्मिलित हैं। 

इस शिविर के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रज्ञा अभियान के संपादक श्री वीरेश्वर उपाध्याय ने कहा कि किसी भी संगठन की शक्ति उसकी इकाई की मजबूती से जानी जाती है। इकाई अर्थात् अपने परिजन- कार्यकर्ता जितने सक्रियता से कार्य करेंगे, संगठन उतनी ही गति से आगे बढ़ता जायेगा। उन्होंने कहा कि युगऋषि पं० श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने संगठन को परिवार के रूप में बनाया है। 

श्री उपाध्याय ने कहा कि परिवार अपने प्रत्येक सदस्य की उन्नति से ही सम्यक् विकास कर सकता है और इन्हें अपनी प्रतिभा को सुनियोजित करने के लिए दुर्व्यसन को छोड़ देना चाहिए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण हेतु विशाल स्तर पर वृक्षारोपण की सलाह देते हुए कहा कि पर्यावरण शुद्ध रहेगा, तो कई तरह की समस्याओं का समाधान स्वतः हो जायेगा। 

शांतिकुंज के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री केसरी कपिल ने युगधर्म का परिपालन विषय पर बोलते हुए कहा कि वर्तमान समय में भ्रष्टाचार, अंधविश्वास, दहेज प्रथा जैसे अनेक कुरीतियों के समूल नाश करने से ही परिवार, समाज व राष्ट्र उन्नति कर सकता है। 

छत्तीसगढ़ जोन प्रभारी श्री गंगाधर चौधरी ने कहा कि पिछले कई वर्षों से चलाये जा रहे समूह साधना से उभरी प्रतिभाओं का सुनियोजन के लिए जिला स्तर पर एक विशेष तंत्र बनाया गया है, जिसके माध्यम से नशा निवारण, वृक्षारोपण एवं सद्साहित्य विस्तार को गति दिया जा रहा है। वहीं नक्सली हमलों से अनाथ हुए ११२ बच्चों की पूर्ण परवरिश भी राजनांदगांव व रायपुर के माँ भगवती वात्सल्य निकेतन में किया जा रहा है।






Write Your Comments Here:


img

झारखंड के हर जिले में रक्तदान शिविर आयोजित हुए

जगह- जगह एक ही दिन शिविर आयोजित हुएटाटानगर। झारखंडगायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ झारखंड की प्रांतीय इकाई ने ५ नवंबर को प्रत्येक जिले में रक्तदान शिविर आयोजित किये। पीड़ित मानवता की सेवा में किया गया यह प्रशंसनीय प्रयोग काफी सफल रहा।.....

img

बिहार बाढ़ राहत शिविर

बिहार बाढ़ राहत शिविर

जिला कटिहार गायत्री परिवार द्वारा ग्राम झौंआ में परिवार सर्वेक्षण कार्य के लिये तीन दल भेजे गये। दूसरे राहत शिविर में ग्राम मनिया में डा० आनन्दी केशव द्वारा अन्य दो डाक्टरों के सहयोग से चिकित्सा शिविर चलाया.....

img

बहनों ने सैनिकों को राखी बाँधी

बहनों ने सैनिकों को राखी बाँधी भारतीय सेना विश्व की श्रेष्ठतम सेनाओं में से एक है जिसमें सीमित संसाधनों के द्वारा भी विजय प्राप्त करने की क्षमता विधमान है।देश की सेवा करने वाले इन बहादुर सैनिको को त्यौहारों के दिन भी.....