Published on 2015-09-30
img
देवभूमि उत्तराखंड स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय योग के क्षेत्र में लगातार नई बुलंदियां छू रहा है.

यहां के कई विद्यार्थी कठिन से कठिन योगासनों को करने में महारथ रखते हैं. ऐसे ही बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र आदित्य प्रकाश सिंह हैं जिन्होंने लगातार 90 मिनट तक शीर्षासन कर विश्व में नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

गौरतलब है कि गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड के अनुसार दुबई के स्टेनली ने 61 मिनट तक शीर्षासन किया है. लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड में 75 मिनट का दर्ज है.

उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के आदित्य प्रकाश सिंह ने इन सबसे ज्यादा समय तक शीर्षासन करने में दक्षता हासिल की है. मूल रूप से गोरखपुर उप्र के रहने वाले आदित्य ने देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में जुलाई 2013 से जुडने के साथ ही योग को अपने कैरियर बनाने के लिए चुना.

आदित्य के अनुसार शीर्षासन के अलावा वह लगातार बिना थके सूर्य नमस्कार के 108 चक्र कर लेता है. आदित्य गर्भासानए, कंर्णपीडासनए, मयूरासान सहित दर्जनों आसन बड़े ही सहजता से कर लेता है.

आदित्य इस उपलब्धि का श्रेय गायत्री परिवार के संस्थापक पूज्य पं. श्रीराम शर्मा व माता भगवती देवी शर्मा एवं देसंविवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्या से मिली प्रेरणा को देता है.

उनके अनुसार देसंविवि का माहौल व शिक्षकों के अपनत्व जैसा प्यार व प्रशिक्षण ने ही योग की दिशा में महारत हासिल करने में खाद-पानी की तरह काम किया है.

.be" title="" target="">World Record of Shirshasan 


Write Your Comments Here:


img

अर्जित ज्ञान का सदुपयोग मानवता की भलाई के लिए होना चाहिए

पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त कर रहे स्नातकों को देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति जी का संदेशवर्धा। महाराष्ट्र : देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार के प्रतिकुलपति आदरणीय डॉ. चिन्मय पण्ड्या जी 14 जनवरी 2023 को वर्धा में जय महाकाली शिक्षण संस्था, अग्निहोत्री ग्रुप अॉफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा आयोजित.....

img

दिल्ली में मंत्री, सांसद एवं गणमान्यों से भेंट

देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति आदरणीय डॉ. चिन्मय जी दिनांक 5 जनवरी 2023 को दिल्ली पहुँचे। वहाँ उन्होंने भारत सरकार के अनेक मंत्री एवं सांसदों से भेंट की। उनके साथ वर्तमान सामाजिक परिस्थितियों के संदर्भ में चर्चा हुई, उन्हें परम पूज्य गुरूदेव के संकल्प,.....

img

गुजरात के राज्यपाल से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई

13 जनवरी 2023 को अपने गुजरात प्रवास में आदरणीय डॉ. चिन्मय पण्ड्या जी गाँधीनगर स्थित राजभवन में राज्यपाल माननीय आचार्य देवव्रत जी से भेंट करने पहुँचे। शान्तिकुञ्ज की ओर से उन्हें पूज्य गुरूदेव का साहित्य भेंट किया। इस अवसर पर माननीय राज्यपाल जी से प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा.....