Published on 2015-10-27

अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से चलाए जा रहे निर्मल गंगा जन अभियान के चौथे चरण में मंगलवार को ग्राम तीर्थ साइकिल यात्रा का शुभारंभ दोपहर दो बजे होगा। गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह जत्था हरिद्वार के विभिन्न मार्गो से गुजरता हुआ आगे बढ़ेगा।

गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी ने कहा कि गायत्री परिवार के जनक पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने कहा है कि भारत की आधी आबादी आज भी गांवों में बसती है और गांवों के हर व्यक्ति तक पहुंचने के लिए साइकिल ही सर्वश्रेष्ठ वाहन है।

उन्होंने कहा, "गंगा के संरक्षण की जब हम बात करते हैं तो साइकिल इकोफ्रेंडली भी है। इससे कार्बन डाइऑक्साइड नहीं निकलता। साइकिल ही इक्कीसवीं सदी का वाहन है।"

इस यात्रा में हरिद्वार से सौ साइकिलें तथा उत्तर प्रदेश एवं अन्य स्थानों से चार सौ साइकिलें गंगोत्री से गंगासागर तक के तट प्रदेशों में बसे गांव-गांवए, गली-गली, मुहल्ले-मुहल्ले, घर-घर तक जन जागरण के उद्देश्य से पहुंचेंगी।

निर्मल गंगा जन अभियान से जुड़े केदार प्रसाद दुबे के अनुसार, ये साइकिल यात्री दो-दो की टोली में व्यक्तिगत संपर्क कर जन जागरण अभियान चलाएंगे। यात्रा के दौरान हर गांव में बैठक कर गंगा की व्यथा कथा पर शांतिकुंज द्वारा बनाई गई फिल्म बड़े पर्दे पर दिखाई जाएगी। साथ ही संदेश वाहकों की टोली गंगा के दोनों तटों पर पौधे लगाकर मां गंगा को 'हरी चूनर' पहनाएंगे। वे स्कूल कॉलेजों के विद्यार्थियों में गंगा को स्वच्छ रखने के लिए संकल्प पत्र भी भरवाएंगे।

दुबे के अनुसार, गंगा सेवा समूहों के माध्यम से इन तटों पर गंगा में गंदे नाले, कचरे आदि विसर्जित न किए जाएं, इसके लिए भी प्रयास एवं जन जागरण किया जाएगा।





Write Your Comments Here:


img

डॉ. चिन्मय पंड्या की नीदरलैंड यात्रा

देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पंड्या जी ने नीदलैंड्स की यात्रा के मध्य हेग में भारत के राजदूत श्री वेणु राजामोनी जी एवं उनकी सहधर्मिणी डॉ थापा जी से भेंट वार्ता की। इस क्रम में.....

img

डॉ. चिन्मय पंड्या की नीदरलैंड यात्रा

देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पंड्या जी ने नीदलैंड्स की यात्रा के मध्य हेग में भारत के राजदूत श्री वेणु राजामोनी जी एवं उनकी सहधर्मिणी डॉ थापा जी से भेंट वार्ता की। इस क्रम में.....

img

डॉ. चिन्मय पंड्या की इक्वाडोर के राजदूत श्री हेक्टर क्वेवा के साथ भेंट

स्मृति के झरोखों से देव संस्कृति विश्वविद्यालय में इक्वाडोर के राजदूत श्री हेक्टर क्वेवा पधारे एवं विश्व विद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पंड्या जी से मुलाकात की। उनकी यात्रा के दौरान इक्वाडोर से आए प्रतिभागियों के.....


Warning: Unknown: write failed: No space left on device (28) in Unknown on line 0

Warning: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions) in Unknown on line 0