Published on 2015-12-08
img

देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के उपलब्धियों में एक और अध्याय उस वक्त जुड़ गया जब मध्य यूरोप में स्थित लातविया के जाने माने टूरिबा विश्वविद्यालय के साथ देवसंस्कृति विश्वविद्यालय ने एक एमओयू साइन किया। ज्ञात हो कि इन दिनों देसंविवि के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्याजी लाटविया प्रवास पर हैं और वे भारतीय संस्कृति के प्रति रूझान रखने वाले शिक्षाविदों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। इसी दौरान यह उपलब्धि हासिल हुई।

देसंविवि से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि समझौते के तहत दोनों शैक्षणिक संस्थानों के शैक्षिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने, सामग्रियाँ और संकायों तथा विद्यार्थियों के अनुभवों के आदान- प्रदान, संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों, सेमिनार और शैक्षणिक बैठकों में भागीदारी, विशेष अल्पकालिक शैक्षणिक कार्यक्रम, प्रशासनिक प्रबंधक व समन्वयकों का आदान- प्रदान तथा संयुक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि प्रमुख कार्य शामिल हैं। साथ ही कर्मचारियों के विकास के विभिन्न कार्यक्रम भी इस समझौते में शामिल हैं। दोनों विश्वविद्यालयों के विकास और विशिष्ट गतिविधियों या कार्यक्रमों के समन्वय के लिए संपर्क अधिकारी नामित होंगे, जो दोनों देशों के संस्कृति के सापेक्ष कार्यक्रम निर्धारित करेंगे। इस अवसर पर टूरिबा विवि के रेक्टर प्रो० अल्दिस बाऊमानिस ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों संस्थानों के विकास में यह समझौता मील का पत्थर साबित होगा।

देसंविवि के कुलाधिपति डॉ प्रणव पण्ड्याजी ने कहा कि विदेश की धरती पर भी भारतीय संस्कृति की परचम फहराते हुए दिखाई दे रहा है। लोग विश्व की प्राचीन संस्कृति की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसके लिए शिक्षा जगत से जुड़े विद्वान भी युवा पीढ़ी को संवारने में जुटे हैं।


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....