Published on 2015-12-26

गायत्री विद्यापीठ शांतिकुंज में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता हुई। इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड के सभी जिलों के योग प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। बालक- बालिकाओं के तीन- तीन आयु वर्ग के विभिन्न चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए किया गया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए शांतिकुंज के व्यवस्थापक श्री गौरीशंकर शर्माजी ने कहा कि योग शरीर के साथ- साथ मानसिक विकृतियों को भी दूर करता है। योग जीवन शैली को सुधारता है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते हैं, त्वचा पर चमक आती है, शरीर स्वस्थ, निरोग और बलवान बनता है। व्यवस्थापक श्री शर्मा ने कहा कि योगासन मांसपेशियों को पुष्टता प्रदान करते हैं जिससे दुबला पतला व्यक्ति भी ताकतवर और बलवान बन जाता है। इस अवसर पर गायत्री विद्यापीठ स्टाफ के अलावा उत्तराखण्ड के विभिन्न स्कूलों से आये शिक्षक- शिक्षिकाएँ उपस्थित थे।

विभिन्न चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में देहरादून से बालिका वर्ग में सोनाली, आयुषी, राखी, ज्योति, मेधा, दिव्या, तनु, साक्षी तिवारी, मधु, कंचन, मानसी, साक्षी शर्मा, कृष्णा व बालक वर्ग में हिमांशु, पवन, लक्ष्मण व पवन रतुड़ी; हरिद्वार से बालिका वर्ग में मेधा, अंजलि, शांभवी, दीपाली, उपासना तथा बालक वर्ग में दिलीप, प्रकाश, विशाल, निखिल शर्मा, रोहित यादव, अरविन्द शामिल हैं।

नैनीताल से बालिका वर्ग में कल्पना, हर्षिता, साक्षी, कविता; बालक वर्ग में सूरज, प्रेम, प्रमोद, विवेक; तो वहीं अल्मोड़ा के कमल, अंकित, अजय सिंह का नाम शामिल है। टिहरी गढ़वाल के गणेश, नवीन, मनजीत योग में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखायेंगे।

स्टेट स्कूल योग चैम्पियनशिप के आयोजकों के अनुसार ये विद्यार्थी दिल्ली में से जनवरी 2016 के बीच होने वाली राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।




Write Your Comments Here:


img

समाज को सकारात्मकता एवं सृजनात्मक उत्कृष्टता की ओर प्रेरित करते कार्यक्रम

पीड़ित युवतियों के उत्थान के प्रयासरेस्क्यू फाउण्डेशन में जाकर मनाया जन्मदिवसबोरीवली, मुंबई। महाराष्ट्ररेस्क्यू फाउंडेशन देह व्यापार से छुड़ाई गई युवा लड़कियों के पुनर्वास के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था है, जो पूरे महाराष्ट्र में सक्रिय है। दिया, मुम्बई के.....

img

1126 जोड़ों का सामूहिक विवाह संस्कार

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश श्रम विभाग प्रयाजराज की ओर से दिनांक 13 मार्च को सामूहिक विवाह का विशाल समारोह आयोजित किया गया। माघ मेला, परेड ग्राउण्ड में आयोजित इस संस्कार समारोह में 1126 जोड़ों ने और 18 मुस्लिम जोड़ों ने गृहस्थ.....

img

छत्तीसगढ़ में नारी सशक्तीकरण के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण

‘विजन 2026’ के साथ हो रहे हैं कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के प्रान्तीय संगठन द्वारा ‘विजन-2026’ को लेकर 11 मार्च से 25 अप्रैल 2023 तक बहिनों का ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर चलाया जा रहा है। यह प्रशिक्षण परम वंदनीया माताजी की जन्मशताब्दी वर्ष.....