Published on 2015-12-26

गायत्री विद्यापीठ शांतिकुंज में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता हुई। इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड के सभी जिलों के योग प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। बालक- बालिकाओं के तीन- तीन आयु वर्ग के विभिन्न चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए किया गया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए शांतिकुंज के व्यवस्थापक श्री गौरीशंकर शर्माजी ने कहा कि योग शरीर के साथ- साथ मानसिक विकृतियों को भी दूर करता है। योग जीवन शैली को सुधारता है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते हैं, त्वचा पर चमक आती है, शरीर स्वस्थ, निरोग और बलवान बनता है। व्यवस्थापक श्री शर्मा ने कहा कि योगासन मांसपेशियों को पुष्टता प्रदान करते हैं जिससे दुबला पतला व्यक्ति भी ताकतवर और बलवान बन जाता है। इस अवसर पर गायत्री विद्यापीठ स्टाफ के अलावा उत्तराखण्ड के विभिन्न स्कूलों से आये शिक्षक- शिक्षिकाएँ उपस्थित थे।

विभिन्न चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में देहरादून से बालिका वर्ग में सोनाली, आयुषी, राखी, ज्योति, मेधा, दिव्या, तनु, साक्षी तिवारी, मधु, कंचन, मानसी, साक्षी शर्मा, कृष्णा व बालक वर्ग में हिमांशु, पवन, लक्ष्मण व पवन रतुड़ी; हरिद्वार से बालिका वर्ग में मेधा, अंजलि, शांभवी, दीपाली, उपासना तथा बालक वर्ग में दिलीप, प्रकाश, विशाल, निखिल शर्मा, रोहित यादव, अरविन्द शामिल हैं।

नैनीताल से बालिका वर्ग में कल्पना, हर्षिता, साक्षी, कविता; बालक वर्ग में सूरज, प्रेम, प्रमोद, विवेक; तो वहीं अल्मोड़ा के कमल, अंकित, अजय सिंह का नाम शामिल है। टिहरी गढ़वाल के गणेश, नवीन, मनजीत योग में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखायेंगे।

स्टेट स्कूल योग चैम्पियनशिप के आयोजकों के अनुसार ये विद्यार्थी दिल्ली में से जनवरी 2016 के बीच होने वाली राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।




Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....