Published on 2016-01-11
img

युवाओं की दिशा एवं दशा पर बहुत कुछ निर्भर होता है। उसी से पता चलता है कि उसका समाज या राष्ट्र कैसा है। इसके मद्देनजर गायत्री परिवार ने राष्ट्रीय युवा दिवस को एक अलग ढंग से मनाता आ रहा है। इस वर्ष युवा संन्यासी स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अंतर्गत पूरे देश के करोड़ों युवाओं को एक निर्धारित समय में राष्ट्रोत्थान के लिए संकल्पित कराया जायेगा।

गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी ने बताया कि देश में आज करीब ७० करोड़ से अधिक युवा हैं। इन युवा ऊर्जा एवं युवा शक्ति को एक दिशा देकर राष्ट्र के विकास में सुनियोजित किया जाना है। उन्होंने इन युवाओं को रचनात्मक दिशा देने के लिए अपने करोड़ों अनुयायियों को जुटने का आवाहन किया। यहाँ बताते चलें कि पूरे देश में गायत्री परिवार सदस्य एक साथ- एक समय में युवा संन्यासी स्वामी जी की जयंती के अवसर पर एक युवा क्रांति का बिगुल बजायेगा और वर्ष भर युवाओं को सकारात्मक दिशा देने जैसे कार्यक्रमों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जायेगा।

शांतिकुंज युवा प्रकोष्ठ के निर्देशन में हो रहे इस कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा देश भर में भेज दी गयी है जिसके तहत युवाओं को उनके जीवन की सफलता, जागरूक युवा की तरह कठोर श्रम करना, घर- पड़ोस के वातावरण को स्वच्छ व सुन्दर बनाये रखना आदि कार्यक्रमों में भागीदारी करने हेतु प्रेरित किये जायेंगे। ज्ञात हो कि आईआईटी कानपुर में होने वाले युवाओं के विशेष कार्यक्रम को गायत्री परिवार प्रमुख एवं देवसंस्कृति विवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्याजी सम्बोधित करेंगे। 


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....