Published on 2016-03-30
img

पिछले पाँच वर्षों में १६ लाख लोगों तक पहुँचे

पुणे, महाराष्ट्र के युवा कार्यकर्त्ता श्री राजेश टेकरीवाल ने अपनी प्रतिभा, समय और धन का सदुपयोग करते हुए एक करोड़ लोगों को गुरुदेव के विचारों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने जीवन के हर क्षण में उत्साह बढ़ाने वाले, राह दिखाने वाले गुरुदेव के विचारों की एक छोटी- सी पुस्तिका छपवाई है और उसे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सार्वजनिक स्थानों पर बाँट रहे हैं। इनके माध्यम से जनसंपर्क बढ़ रहा है और जन- जन को युगधर्म का बोध कराने का अवसर मिल रहा है।

श्री टेकरीवाल जी का विचार क्रांति अभियान पुणे और पटना (बिहार) में चल रहा है। पुणे और पटना दोनों ही स्थानों पर व्यवसाय है। औषधि व्यवसाय से जुड़े होने एवं लायन्स क्लब, अग्रवाल क्लब के सदस्य होने के कारण सेवा कार्यों के लिए जनसंपर्क में आसानी होती है और सहयोग भी खूब मिलता है।

विचार क्रांति का यह अभियान पिछले पाँच वर्षों से चल रहा है। स्कूल, कॉलेजों में पहुँचकर विद्यार्थियों में पुस्तिका बाँटना, प्रार्थना के समय एक-एक सूत्र को दोहरवाना, ८-१० मिनट का उद्बोधन देने का उनका क्रम रहा है। कई विद्यालयों में यह दैनिक क्रम बन गया है। इन विद्यालयों में उनकी टीम द्वारा व्यसनमुक्ति के भी भरपूर प्रयास हुए, जगह- जगह व्यसनमुक्ति रैलियाँ निकाली गयीं, बच्चों को संकल्प दिलाये गये।

श्री राजेश टेकरीवाल अब तक १६ लाख पुस्तिकाएँ अपनी ओर से निःशुल्क वितरित कर चुके हैं। जहाँ से भी माँग आती है, वे उदारता पूर्वक यह पुस्तिका उन्हें भेज देते हैं।

लायन्स क्लब और अग्रवाल क्लब के साथ मिलकर उन्होंने झुग्गी-झोंपड़ी वाली बस्तियों में गरीबों की आँखों की जाँच कराने और मोतियाबिंद के निःशुल्क ऑपरेशन कराने का कार्य भी हाथ में लिया है। इसमें उन्हें बी.जे. मेडिकल कॉलेज की टीम का सहयोग मिल रहा है। 


Write Your Comments Here:


img

माँ भगवती महिला मंडल जमालपुर के संयोजन में नवम नवचेतना ५ कुंडिया त्री महायज्ञ का आयोजन ंगायत्री प्रज्ञा पीठ शिशु मंदिर मुंगरौरा जमालपुर में किया गया. गाय

माँ भगवती महिला मंडल के संयोजन में नवचेतना विस्तार गायत्री महायज्ञ की श्रंखला का नवम 5 कुंडिया कुंडिया गायत्री महायज्ञ का आयोजन दिनांक 27 /08 /2023 को गायत्री प्रज्ञापीठ शिशु मंदिर मुंगरौरा स्कूल जमालपुर में सफलता पूर्वक.....

img

माँ भगवती महिला मंडल जमालपुर द्वारा नवचेतना विस्तार 5 कुंडिया गायत्री महायज्ञ का आयोजन रामपुर ठाकुरबाड़ी में किया गया

ज्ञ से उत्पन्न ऊर्जा के रचनात्मक नियोजन से समाज की सर्वांगीण प्रगति संभव-मनोज मिश्र/जमालपुर, मां भगवती महिला मंडल के संयोजन में नवचेतना विस्तार गामत्री महायज्ञ की श्रृंखला में आठवां पंचकुंडीय गायत्री महायज्ञ में रामपुर बस्ती के ठाकुड़वाड़ी शिवाला में.....

img

s

ssssssssssss.....