सेवा साधना से जन जागरण की दिशा में युवाओं के बढ़ते कदम

Published on 2017-02-05

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का पुरस्कार वितरण समारोह
श्रीगंगानगर (राजस्थान) :

भासंज्ञाप के जिला स्तरीय पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम गायत्री शक्तिपीठ श्रीगंगानगर में ५ फरवरी को आयोजित किया गया। इसमें जिला एवं ब्लाक स्तर पर कक्षा ५ से १२ तक में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को नगद राशि, प्रमाण पत्र व सत्साहित्य भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयोजन के मुख्य अतिथि- अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश रणुआ, ज्ञान ज्योति महाविद्यालय श्रीकरणपुर के प्राचार्य- प्रोफेसर वी एल पटेल, श्री विजयकांत पाठक, श्रीमती निर्मल बहल, श्री सोहनलाल साहू सहित अनेक शिक्षाविद् उपस्थित रहे।

जिले स्तर पर सर्वाधिक विद्यार्थियों को प्रेरित कर भासंज्ञाप में भागीदारी कराने वाले- ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल, माता गुजरी कन्या विद्यालय रायसिंह नगर, सरस्वती शिक्षण संस्थान रीको को प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए।

उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन २७ सितंबर २०१६ को जिले के विभिन्न विद्यालयों में किया गया था।

इस अवसर पर गायत्री शक्तिपीठ के मुख्य ट्रस्टी प्रो. सुरेश धींगडा ने युग निर्माण योजना में भागीदारी के लिए सबको धन्यवाद दिया।

जिले के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों प्राचार्यों विद्यार्थियों के साथ गायत्री परिजनों के समन्वित प्रयास ने इस आयोजन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

कोयम्बटूर (तमिलनाडू) :
गायत्री तीर्थ शातिंकुंज द्वारा संचालित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का पुरस्कार वितरण समारोह कोयम्बटूर में दिनांक २७ जनवरी को संपन्न हुआ। कार्यक्रम जिले के नेहरू विद्यालय में गायत्री चेतना केंद्र कोयम्बटूर द्वारा आयोजित किया गया जिसमें जिले के विभिन्न स्कूलों के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया गया।

कार्यक्रम का आरम्भ अतिथिगणों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। जिले के विभिन्न विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालय, नेहरू विद्यालय, सौडेश्वरी विद्यालय, ए. वी. आई. वी. मार्ट हायर सेकेंडरी आदि स्कूलों के १००० से अधिक छात्रों ने २०१६ में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में भाग लिया था। इन सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए गए। जिले में प्रथम, द्वितीय, तृतीय श्रेणी में आए सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया।

रांची (झारखण्ड) :
भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में ब्लॉक स्तर में प्रावीण्य सूची में आये छात्र- छात्राओं को प्रशस्तिपत्र व स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया एवं उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना के साथ आगे भी मेहनत करते रहने के लिए प्रेरित किया गया। ब्लॉक संयोजक श्री बसंत प्रसाद ने बताया कि उमेडंडा, अकतान, डंभाटांड, बूमरू, सोसई आदि गाँवों के २२ शासकीय व निजी विद्यालयों एवं महाविद्यालय स्तर पर प्रावीण्य सूची में आये छात्रों को सम्मानित किया गया। उन्हें युग साहित्य के अध्ययन से विवेक के जागरण तथा योगाभ्यास से शारीरिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

img

शराब से पीड़ित जनमानस की आवाज बनकर उभरा है गायत्री परिवार का प्रादेशिक युवा संगठन

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश

अखिल विश्व गायत्री परिवार की मध्य प्रदेश इकाई ने सितम्बर माह से अपने राज्य को शराबमुक्त करने के लिए एक संगठित, सुनियोजित अभियान चलाया है। इस महाभियान में केवल गायत्री परिवार ही नहीं, तमाम सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों.....

img

ग्राम तीर्थ जागरण यात्रा

चलो गाँव की  ओर ०२ से ०८ अक्टूबर २०१७हर शक्तिपीठ/प्रज्ञापीठ/मण्डल से जुडे कार्यकर्त्ता अपने- अपने कार्यक्षेत्र (मण्डल) के ग्रामों की यात्रा पर निकलेंसंस्कारयुक्त, व्यसनमुक्त, स्वच्छ, स्वस्थ, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सहयोग से से भरे- पूरे ग्राम बनाने के लिये अभियान चलायेंएक.....