Published on 2017-06-25

आँगनबाड़ी सुपरवाइजर्स एवं कार्यकत्रियों के प्रशिक्षण के प्रभावशाली परिणाम आ रहे हैं

• १० शिविरों में ७० सुपरवाइज़र और २८५० आँगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को शांतिकुंज में प्रशिक्षण दिया गया। इनमें हर धर्म, वर्ग की बहिनें शामिल थीं।
• अप्रैल २०१७ तक हरिद्वार ब्लॉक के कार्यकर्त्ताओं द्वारा इन आँगनबाड़ी केन्द्रों के सहयोग से आयोजित कार्यक्रमों में २७१ पुंसवन/गर्भ संस्कार कराये गये। इनमें से ६३ संस्कार मुस्लिम महिलाओं के हुए।
• १४८ अन्नप्राशन संस्कार हुए, जिनमें ४० मुस्लिम बच्चों के थे।

शांतिकुंज ने वर्ष २०१५ से स्वस्थ और संस्कारवान संतति के लिए 'गर्भ महोत्सव' अभियान आरंभ किया था। दो वर्षों में इसने एक सफल राष्ट्रीय अभियान का रूप ले लिया है। अनेक स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग और स्वयंसेवी संगठनों का शानदार सहयोग मिल रहा है।

'गर्भ महोत्सव' के अंतर्गत हरिद्वार जिले की प्रत्येक आँगनबाड़ी सुपरवाइजर और कार्यकत्रियों को शांतिकुंज में विशेष शिविर आयोजित कर प्रशिक्षित किया गया। इसके सत्परिणाम उभरने लगे हैं। प्रशिक्षित कार्यकर्त्रियों के सहयोग से जगह- जगह गर्भ महोत्सव संस्कार आयोजित हो रहे हैं, जिनमें समाज के हर वर्ग के लोग भाग ले रहे हैं।



Write Your Comments Here:


img

शराब से पीड़ित जनमानस की आवाज बनकर उभरा है गायत्री परिवार का प्रादेशिक युवा संगठन

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश

अखिल विश्व गायत्री परिवार की मध्य प्रदेश इकाई ने सितम्बर माह से अपने राज्य को शराबमुक्त करने के लिए एक संगठित, सुनियोजित अभियान चलाया है। इस महाभियान में केवल गायत्री परिवार ही नहीं, तमाम सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों.....

img

ग्राम तीर्थ जागरण यात्रा

चलो गाँव की  ओर ०२ से ०८ अक्टूबर २०१७हर शक्तिपीठ/प्रज्ञापीठ/मण्डल से जुडे कार्यकर्त्ता अपने- अपने कार्यक्षेत्र (मण्डल) के ग्रामों की यात्रा पर निकलेंसंस्कारयुक्त, व्यसनमुक्त, स्वच्छ, स्वस्थ, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सहयोग से से भरे- पूरे ग्राम बनाने के लिये अभियान चलायेंएक.....