कन्या कौशल शिविरों ने युवतियों में बढ़ाया जीवन साधना का उत्साह

Published on 2017-07-20
img

प्रशिक्षित बहिनों ने एक वर्षीय अभियान साधना आरंभ की 

बड़वानी। मध्य प्रदेश 
गायत्री शक्तिपीठ बड़वानी पर २४ से २८ जून की तारीखों में पहली बार आवासीय कन्या कौशल शिविर आयोजित किया गया। पूरे जिले से आयीं १५ से २५ वर्ष तक की अविवाहित कन्याओं ने इसमें भाग लेकर नारी जागरण अभियान को बल दिया। पाँच दिनों में एक नया देव परिवार ही बस गया। विदाई की वेला में सभी की आँखें अश्रुपूरित थीं, प.पू. गुरुदेव- प.वं. माताजी की संकल्पना का समाज रचने का जबरदस्त उत्साह था। 

पाँच दिन में स्वप्रबंधन, कल्पना सार्थक करना, तप एवं संयम, गुरुदेव- माताजी और मिशन का परिचय, प्रज्ञापुत्रियों से उनकी अपेक्षाएँ जैसे पाठ पढ़ाये गये। सर्वश्री ओमप्रकाश जाधव, महेन्द्र भावसार, लक्ष्मी जाधव, रेखा पुरोहित, ममता तोमर ने विविध पाठ पढ़ाये। प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगिताएँ हुर्इं, जिनमें भाग लेने के लिए सभी बेहद उत्साहित दिखीं। 

शिविर का समापन समारोह अत्यंत भावभरा था। इस अवसर पर सभी प्रशिक्षित बहिनों और कार्यकर्त्ताओं ने गुरुपूर्णिमा- ९ जुलाई से चैत्र नवरात्र तक साधना अभियान चलाने का संकल्प लिया। प्रत्येक रविवार एवं एकादशी के दिन दीपयज्ञ, सत्साहित्य वितरण एवं मंत्र लेखन अभियान के माध्यम से नारी जागरण अभियान को गति देने का संकल्प लिया गया। 

img

शराब से पीड़ित जनमानस की आवाज बनकर उभरा है गायत्री परिवार का प्रादेशिक युवा संगठन

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश

अखिल विश्व गायत्री परिवार की मध्य प्रदेश इकाई ने सितम्बर माह से अपने राज्य को शराबमुक्त करने के लिए एक संगठित, सुनियोजित अभियान चलाया है। इस महाभियान में केवल गायत्री परिवार ही नहीं, तमाम सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों.....

img

ग्राम तीर्थ जागरण यात्रा

चलो गाँव की  ओर ०२ से ०८ अक्टूबर २०१७हर शक्तिपीठ/प्रज्ञापीठ/मण्डल से जुडे कार्यकर्त्ता अपने- अपने कार्यक्षेत्र (मण्डल) के ग्रामों की यात्रा पर निकलेंसंस्कारयुक्त, व्यसनमुक्त, स्वच्छ, स्वस्थ, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सहयोग से से भरे- पूरे ग्राम बनाने के लिये अभियान चलायेंएक.....