ओडिशा प्रान्त में व्यक्तित्व परिष्कार प्रशिक्षक- प्रशिक्षण शिविर शृंखला

Published on 2017-07-24
img

आगामी २८ से ३० अक्टूबर २०१७ को ओडिशा प्रान्त के धर्मगढ़, जिला कालाहांडी उड़ीसा में जोनल कार्यशाला आयोजित हो रही है। प्रस्तुत प्रशिक्षक- प्रशिक्षण शृंखला उसी के प्रयाज स्वरूप क्षेत्र में युवा क्रान्ति अभियान को गति देने के लिए चलायी जा रही है। 

युवा क्रान्ति वर्ष में दक्षिण पूर्व जोन द्वारा छत्तीसगढ़ की तरह ही ओडिशा में युवाओं में सृजनशीलता, सेवा और राष्ट्र के उत्कर्ष की उमंग जगाने  के लिए अत्यंत सुनियोजित प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अंतर्गत युवा जोड़ो अभियान, नारी जागरण अभियान और बाल संस्कार शालाओं को  गतिशील किया जा रहा है। 

हाल ही में ओडिशा के सभी १० उपजोनों में 'व्यक्तित्व परिष्कार प्रशिक्षक- प्रशिक्षण शृंखला' का आयोजन हो रहा है। प्रांतीय कार्यकर्त्ताओं की  दो टोलियों द्वारा इनका संचालन किया गया। एक टोली प्रो. कुन्ती साहू, सुरेन्द्र गुप्ता एवं शिवचरण यादव की थी और दूसरी श्री ओमप्रकाश राठौर, श्रीमती उषा किरण एवं कुलदीप भारती की। उन्होंने क्षेत्र के सैकड़ों कार्यकर्त्ताओं को अपने- अपने जिलों, तहसील, गाँवों में एक- एक दिवसीय व्यक्तित्व परिष्कार शिविर चलाने का प्रशिक्षण जा रहा है। 

अब तक भुबनेश्वर, जाजपुर, राउरकेला, रायगढ़ा, कोरापुट एवं धर्मगढ़ में शिविर सम्पन्न हो चुके हैं। प्रशिक्षणार्थियों को पावर पॉइण्ट के सहारे  तमाम जानकारियाँ दी जा रही हैं और उनकी जिज्ञासाओं, समस्याओं के समाधान सुझाये जा रहे हैं। 

प्रशिक्षणार्थियों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। उन्होंने अपने- अपने क्षेत्र के मंथन की योजनाएँ बनायीं, संकल्प उभरे। 

img

शराब से पीड़ित जनमानस की आवाज बनकर उभरा है गायत्री परिवार का प्रादेशिक युवा संगठन

शराबमुक्त स्वर्णिम मध्य प्रदेश

अखिल विश्व गायत्री परिवार की मध्य प्रदेश इकाई ने सितम्बर माह से अपने राज्य को शराबमुक्त करने के लिए एक संगठित, सुनियोजित अभियान चलाया है। इस महाभियान में केवल गायत्री परिवार ही नहीं, तमाम सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों.....

img

ग्राम तीर्थ जागरण यात्रा

चलो गाँव की  ओर ०२ से ०८ अक्टूबर २०१७हर शक्तिपीठ/प्रज्ञापीठ/मण्डल से जुडे कार्यकर्त्ता अपने- अपने कार्यक्षेत्र (मण्डल) के ग्रामों की यात्रा पर निकलेंसंस्कारयुक्त, व्यसनमुक्त, स्वच्छ, स्वस्थ, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सहयोग से से भरे- पूरे ग्राम बनाने के लिये अभियान चलायेंएक.....