Published on 2017-09-04

खरगोन। मध्य प्रदेश 
मातृशक्ति श्रद्धांजलि महापुरश्चरण के अंतर्गत खरगोन जिलेकी युग निर्माणी देवियों ने गाँव- गाँव कन्या कौशल शिविरों की शृंखला आरंभ की है। देव ग्राम गाँवसन में आयोजित शिविर इस शृंखला का १० वाँ शिविर था। इससे पूर्व भोइंदा, मगरखेड़ी, कामोदवाड़ा आदि गाँवों में बड़े प्रभावशाली शिविर सम्पन्न हुए। 
मुख्य प्रशिक्षिका श्रीमती प्रभा पाटीदार के अनुसार ये शिविर सायंकाल ३ घंटे के होते हैं, जिनमें गायत्री परिवार के विविध वक्ता गाँव की युवतियों को 'रोटी कपड़ा और मकान, साथ- साथ नैतिक उत्थान' का संदेश देती हैं। कु. संध्या कुशवाहा, कु. रूपाली सेन, कु. राधा कुशवाहा, पार्वती जाट आदि बहिनें इनमें मधुरता, मितव्ययिता, शालीनता, सुव्यवस्था, स्वच्छता आदि पंचशीलों की साधना करने की प्रेरणा देती रही हैं। वे बताती हैं कि श्रेष्ठ विचारों के साथ जुड़कर बहिनें अपने जीवन को कैसे ऊँचा उठा सकती हैं। 
इन शिविरों में बेटियों को आदर्श विवाह करने, फैशन और फिज़ूलखर्ची से बचने की प्रेरणा दी गयी, संकल्प दिलाये गये। रक्षाबंधन से पूर्व बहिनों को दक्षिणा में अपने भाई से नशा छोड़ने का वचन लेने की भी प्रेरणा दी गयी। 
जिला स्तरीय नारी जागरण सम्मेलन १००० आम के पौधे बाँटे शराबबंदी के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया मेहरजा, खरगोन। मध्य प्रदेश जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में वृक्षतीर्थ मेहरजा में जिला स्तरीय नारी जागरण सम्मेलन एवं कार्यकर्त्ता गोष्ठी का आयोजन हुआ। शांतिकुंज प्रतिनिधि सुश्री प्रज्ञा पराशर ने इसे संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जैसे श्रावण मास में शिव की उपासना का विशेष महत्त्व है, उसी प्रकार युग परिवर्तन के विशेष समय में लोकमंगल के लिए किया गया थोड़ा- सा कार्य भी कई गुना श्रेय- सौभाग्य और पुण्यदायी होता है। उन्होंने लोगों से स्वयं अपना व्यक्तित्व ऊँचा उठाने की साधना और दूसरों को नैतिक एवं चरित्रवान बनाने की प्रेरणा देने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन जिला महिला मण्डल संयोजिका श्रीमती सुनीता पाटीदार ने किया। कार्यक्रम के अन्त में श्रोताओं में १००० आम के पौधे वितरित किये गये। 
पूर्ण शराबबंदी की माँग करते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नाम ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर श्री मंडराह जी को सौंपे गये। इस अवसर पर उपज़ोन प्रभारी श्री एम.एल. वरान, जिला संयोजक श्री योगेश पाटीदार, श्री लक्ष्मण पटेल सहित अनेक गणमान्य कार्यकर्त्ता भी  उनके साथ थे। 


Write Your Comments Here:


img

हिमालय शिखर पर जनमंथन से जागी आस्था

मुनस्यारी, पिथौरागढ़। उत्तराखंड हिमालय के उत्तुंग शिखर पर स्थित जीवन साधना के अद्वितीय केन्द्र गायत्री चेतना केन्द्र मुनस्यारी में इस.....

img

शिक्षण संस्थानों में 105 पेड़ लगाए

पटना। बिहारअखिल विश्व गायत्री परिवार की पटना शाखा से जुड़ी श्रीमती उषा प्रभा के प्रयास से 8 जुलाई को बृहत् वृक्षारोपण अभियान चलाया गया जिसमें गायत्री परिवार के सदस्य एवं वेटरनरी कॉलेज पटना के छात्र- छात्राओं ने मिलकर कॉलेज परिसर.....