देव संस्कृति विश्वविद्यालय आयीं उत्तर प्रदेश की शिक्षा मंत्री

Published on 2017-09-08
img

उत्तर प्रदेश की शिक्षा मंत्री श्रीमती अनुपमा जायसवाल शांतिकुंज- देव संस्कृति विश्वविद्यालय आयीं। प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्याजी एवं शांतिकुंज के वरिष्ठ कार्यकर्त्ताओं ने उनका मार्गदर्शन किया। यहाँ के वातावरण, व्यक्तित्व परिष्कार के महान उद्देश्य और गतिविधियों से वे बहुत प्रभावित हुर्इं। 
मंत्री महोदया ने शांतिकुंज में बड़ी श्रद्धा के साथ ऋषियुग्म के स्मारक 'प्रखर प्रज्ञा- सजल श्रद्धा' को नमन किया। शांतिकुंज की शिक्षण परम्परा की जानकारी ली तथा देवात्मा हिमालय मंदिर, जड़ी- बूटी उद्यान, पुस्तक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 
डॉ. चिन्मय जी ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय के लक्ष्य और विशेषताओं का परिचय कराया, शिक्षण परम्परा एवं उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने परम पूज्य गुरुदेव के साहित्य और शांतिकुंज के रचनात्मक कार्यक्रमों से मंत्री महोदया को अवगत कराते हुए समाज के नवनिर्माण में उनकी उपयोगिता की चर्चा की। अन्य शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों के नैतिक विकास के लिए ऐसी गतिविधियाँ आरंभ करने का निवेदन किया। 

img

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के तीसरे सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, श्रीराम बालसंस्कारशाला बहादुरपुर में वार्षिकोत्सव का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम एवं युवाओं के विशेष उद्बोधन का कार्य किया गया। इन कार्यक्रमों की विस्तृत.....

img

युवा प्रकोष्ठ, बिहार द्वारा सम्पन्न गतिविधियाँ

मई माह के प्रथम सप्ताह के दौरान प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ बिहार द्वारा, समस्तीपुर में youth Expo का आयोजन, सामूहिक साधना एवं प्रार्थना शिविर, संगीत का कार्यक्रम,  युवाओं का विशेष उद्बोधन एवं श्रीराम बाल संस्कारशाला भ्रमण का कार्य किया गया। इन.....


Write Your Comments Here: