Published on 2017-09-27
img

षष्टम नव सरिता सेवा यात्रा में पिछले पाँच वर्षों के परिश्रम से बढ़ी हरियाली देखकर मन आत्मसंतोष से भर उठे,गाँव- गाँव वृक्ष लगाने के रिकॉर्ड तोड़ संकल्प उभरे

राजस्थान के प्रादेशिक संगठन ने बनास अंचल शुद्धि अभियान के अंतर्गत २० से २८ अगस्त २०१७ तक षष्टम  'नव सरिता सेवा यात्रा' का आयोजन किया। पूरी यात्रा में बनास शुद्धि के लिए गत पाँच वर्षों से किये जा रहे प्रेरक प्रयासों से बनास की बढ़ी हरियाली देखकर सभी के मन में आत्मसंतोष से भर उठे। इस वर्ष की यात्रा में बनास माता वाटिका और गाँव- गाँव वृक्ष लगाने के रिकॉर्ड तोड़ लाखों संकल्प हुए।

नव सरिता सेवा यात्रा बनास के उद्गम बेरों के मठ, राजसमंद से लेकर संगम- रामेश्वर घाट, सवाई माधोपुर तक निकाली गयी। पूरी यात्रा में सभी मुख्य तटीय गाँवों में वृक्षारोपण, पौध वितरण, घाटों की सफाई, तीर्थ सफाई, विद्यालय एवं ग्राम गोष्ठियाँ, जलाशयों के पूजन, अभिषेक, दीपदान जैसे कार्य हुए।

मुख्य यात्रा के पूर्व बनास की सभी १६ सहायक नदियों पर भी सेवा यात्राएँ निकाली गयीं। गोमती, रवारी, कोठारी, चंद्रभागा, खारी छोटी, बेड़च, गम्भीरी, मेनाली, मानसी, बाण्डी, डाई, डील, ढूंढ, द्रव्यवती, कालीसिंध, बाणगंगा के प्रवाह वाले ११ जिलों में यह यात्राएँ निकाली गयीं।


Write Your Comments Here:


img

Op

gaytri shatipith jobat m p.....

img

Meeting with Shri Vikas Swaroop ji

देव संस्कृति विश्वविद्यालय प्रति कुलपति महोदय ने अपने मध्यप्रदेश दौरे से लौटने के साथ ही विदेश मंत्रालय के सचिव (CPV & OIA) एवं प्रतिभावान लेखक श्री विकास स्वरुप जी से मुलाक़ात की और अखिल विश्व गायत्री परिवार व देव.....