Published on 2017-12-10

हरिद्वार 10 दिसंबर।
दक्षिण भारत के आंध्रप्रदेश के गुण्टुर जिले के मंगलगिरि में 5 से 8 जनवरी 2018 में होने वाले अश्वमेध गायत्री महायज्ञ की तैयारी के लिए शांतिकुंज टीम आज रवाना हो गयी। इस टीम में भोजनालय, प्रदर्शनी, निर्माण सहित कई विभागों के विशेषज्ञों का दल एवं सहयोगी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि मंगलगिरि में होने वाले अश्वमेध गायत्री महायज्ञ इस शृंखला का 42वाँ महायज्ञ है।   इस अवसर पर गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि राष्ट्र को समर्थ बनाने की दिशा में अखिल विश्व गायत्री परिवार आध्यात्मिक अनुष्ठान में जुटा है। गायत्री परिवार ने देश-विदेश में अश्वमेध गायत्री महायज्ञ के माध्यम से युवाओं को भारतीय संस्कृति से जोड़ने में सफलता प्राप्त की है।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाज को इन दिनों सकारात्मक सोच की जरुरत है। भारतीय संस्कृति की जड़ों को आध्यात्मिक अनुष्ठान से सींचकर और अधिक मजबूत बनाना है। इस दिशा में शांतिकुंज के निर्देशन में देश-विदेश में फैला गायत्री परिवार लंबे समय से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि मंगलगिरी भगवान् विष्णु जी का क्षेत्र माना जाता है और यह कृष्णा नदी के तट पर बसा एक खुबसूरत शहर है। प्राकृतिक दृश्यों एवं औद्योगिक क्षेत्र में रूप में भी यह शहर विख्यात है।                

अश्वमेध गायत्री महायज्ञ की तैयारी में जुटे परिजनों के अनुसार महायज्ञ का भूमिपूजन 24 दिसंबर को आंध्रप्रदेश के डीजीपी श्री नन्दुरी संभाशिवा राव के मुख्य आतिथ्य में होना निर्धारित है। दक्षिण भारत के हजारों परिजनों के मुट्ठी फंड एवं विश्व भर के लाखों कार्यकर्त्ताओं के समयदान व अंशदान से आश्वमेधिक महानुष्ठान सम्पन्न होगा।  मंगलगिरि में इस समय 3 सौ से अधिक स्वयंसेवक दिन-रात तैयारी में जुटे हैं। महायज्ञ में प्रयोगार्थ सामग्री इकट्ठा करने में  गुण्टुर व कृष्णा जिले सहित देश भर के श्रद्धालु जुटे हैं। यज्ञायोजन में विभिन्न संस्कार के साथ आदर्श विवाह संस्कार भी निःशुल्क संपन्न कराये जायेंगे।


Write Your Comments Here:


img

दक्षिण भारत में देव संस्कृति दिग्विजय अभियान (दिनाँक-२ से ५ जनवरी २०२०)

दक्षिण भारत में अश्वमेध यज्ञों की शृंखला का छठवाँ अश्वमेध गायत्री महायज्ञ हैदराबाद (तेलंगाना) में होने जा रहा है। इससे पूर्व.....

img

डॉ. अमिताभ सर्राफ प्रो. सतीश धवन राज्य सम्मान ‘युवा अभियंता- 2018’ से सम्मानि

बंगलुरू। कर्नाटक गायत्री परिवार बंगलूरू के वरिष्ठ विद्वान कार्यकर्त्ता डॉ. अमिताभ सर्राफ को कर्नाटक सरकार की ओर से ‘प्रो......

img

dqsdqsd

sqsqdsqdqs.....