संत सदाणी घाट में 384वाँ सप्ताह के मौके पर वृक्षारोपण

Published on 2018-03-12
img

पाकिस्तानी हिन्दुओं के जाने माने संत श्री सदाणी जी के नाम पर निर्मित सप्तऋषि क्षेत्र के ठोकर नं. 14 में आज वृहत स्तर पर वृक्षारोपण किया गया। यह कार्यक्रम गायत्री परिवार युथ (जीपीवाईजी) ग्रुप कोलकाता द्वारा नियमित रूप से चलाये जा रहे वृक्षागंगा अभियान के 384 सप्ताह के रूप में आयेाजित था। इससे पूर्व गायत्री परिवार प्रमुखद्वय श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं श्रद्धेया शैलदीदी ने मौलश्री के पौधे का पूजनकर अभियान की सफलता की कामना की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेयर श्री मनोज गर्ग ने कहा क गायत्री परिवार द्वारा चलाये जा रहे पर्यावरण संरक्षण की दिशा मे वृहत स्तर पर वृक्षारोपण करना गौरवान्वित करने वाला है। खासकर इस अभियान में युवा वर्ग जुड़ा है, जो एक समाज के लिए अनुपम उदाहरण है। इस अवसर पर डॉ. चिन्मय पण्ड्या जी ने बताया कि पर्यावरण समस्या का एक प्रमुख कारण कटते पेड़ों की संख्या है। आज की वर्तमान स्थिति के अनुसार आगामी वर्ष हमारे लिए कठिन होने वाले हैं। इससे बचने के लिए एकमात्र उपाय वृहत स्तर पर वृक्षारोपण है। उन्होंने कहा कि शांतिकुंज द्वारा चलाये रहे वृक्षगंगा अभियान के अंतर्गत देश भर के युवा इस क्रम आगे बढ़ा रहे हैं।
कोलकाता के जीपीवाईजी के श्री रवि शर्मा ने बताया कि गायत्री परिवार के प्रमुख श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या से मिली प्रेरणा से कोलकाता के युवाओं ने वृक्षारोपण को एक अभियान के रूप में चलाने का निर्णय लिया। कोलकाला जीपीवाईजी ने 7 नवंबर 2010 से अब तक प्रत्येक रविवार को पं बंगाल, गुजरात, मप्र, उत्तराखण्ड, महाराष्ट्र के अनेक जिलों में वृक्षारोपण किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी 1 जुलाई 2018 को 400वाँ सप्ताह के अवसर पर केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व देसंविवि कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्या की उपस्थिति में कोलकाता के कला केन्द्र आडिटोरियम परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम निर्धारित है। इस अवसर पर देश भर से पहुँचे युवाओं का एक विशेष सम्मेलन होगा, जहाँ उनके व्यक्तित्व विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करने के लिए संकल्पित कराया जायेगा। शांतिकुंज उद्यान विभाग प्रभारी श्री सुधीर भारद्वाज ने कहा कि विश्व स्तर पर पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है। जिसमें देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या, जोनल प्रभारी श्री कालीचरण शर्मा के अलावा मुख्य अतिथि हरिद्वार के मेयर श्री मनोज गर्ग, पार्षद श्री अनिल मिश्र की उपस्थिति में मौलश्री वन का रोपण हुआ। इस अवसर पर जीपीवाईजी कोलकाता के अनेक युवाओं के अलावा शांतिकुंज के संतोष सिंह, कीर्तन देसाई, सदानंद अंबेकर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
https://youtu.be/Gy0Vj9m7mpk

img

सभ्य समाज के निर्माण के लिए हो रहे कुछ आदर्श- अनुकरणीय कार्य

१०० वृक्ष- स्मारकनडियाद, खेड़ा। गुजरातराष्ट्रीय ख्याति के हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल झा गायत्री परिवार के कार्यकर्त्ताओं के लिए एक आदर्श हैं। अपने अत्यधिक व्यस्त कार्यक्रमों के बीच भी वे युग निर्माण आन्दोलनों को गति देने का कोई अवसर हाथ से.....

img

गायत्री अश्वमेध महायज्ञ, नेपाल

वीरगंज, नेपाल : दिनांक ३ से ६ मार्च २०१९नेपाल के वीरगंज में प्रस्तावित गायत्री अश्वमेध महायज्ञ अब ३ से ६ मार्च २०१९ की तारीखों में सम्पन्न होगा। श्रद्धेय डॉ. साहब ने नेपाल से आये अश्वमेध महायज्ञ संयोजक मण्डल के साथ.....


Write Your Comments Here: