Published on 2018-03-24

ग्वालियर। मध्य प्रदेश
ग्वालियर के फूलबाग मैदान में २२ से २४ फरवरी की तारीखों में आयोजित १०८ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ में १२ हजार लोगों ने यज्ञाहुतियाँ समर्पित कीं। कार्यक्रम संचालक शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री शशिकांत सिंह ने श्रद्धालुओं को व्यावहारिक अध्यात्म के सूत्र बताये। उन्होंने कहा कि सबके हित की कामना और लोकमंगल की भावना के साथ जिया जाने वाला जीवन ही सही मायनों में यज्ञ है। जिन्हें कण- कण में भगवान के दर्शन हों, वही सच्चा भक्त है।

कार्यक्रम में उच्च शिक्षामंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने भी भाग लिया। उन्होंने वातावरण परिष्कार के साथ मानसिक प्रदूषण को दूर करने के लिए गायत्री परिवार द्वारा संचालित युग निर्माण आन्दोलन की भूरि- भूरि प्रशंसा की। यज्ञ में कई शैक्षिक संस्थाओं के अधिकारियों ने भाग लिया।

१५ मुस्लिम बहनों सहित३०० बहनों का पुंसवन संस्कार
इस कार्यक्रम में ३०० बहनों के पुंसवन संस्कार हुए। पुंसवन संस्कार कराने वाली १५ बहनें मुस्लिम थीं। मुस्लिम बहनों ने यज्ञ में भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया, सामाजिक समरसता और विश्व कल्याण की भावनाओं को पुष्ट करने के लिए आहुतियाँ समर्पित कीं।

१०,००० पौधे बाँटे
सभी याजकों को पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता अनुभव कराते हुए वृक्षारोपण के संकल्प कराये गये। यज्ञ में १०,००० पौधे नि:शुल्क बाँटे गये।


Write Your Comments Here:


img

Op

gaytri shatipith jobat m p.....

img

Meeting with Shri Vikas Swaroop ji

देव संस्कृति विश्वविद्यालय प्रति कुलपति महोदय ने अपने मध्यप्रदेश दौरे से लौटने के साथ ही विदेश मंत्रालय के सचिव (CPV & OIA) एवं प्रतिभावान लेखक श्री विकास स्वरुप जी से मुलाक़ात की और अखिल विश्व गायत्री परिवार व देव.....