Published on 2018-04-18
img

२२ अप्रैल को होगी  गंगाघाटों की सफाई
गायत्री परिवार सहित विभिन्न संस्थानों के लाखों स्वयंसेवियों की होगी भागीदारी

हरिद्वार १८ अप्रैल।
गंगा सप्तमी (२२ अप्रैल) को अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज के नेतृत्व में गोमुख से गंगासागर तक के पाँच सौ से अधिक प्रमुख घाटों में सफाई अभियान चलायेगा। इस अभियान में गायत्री परिवार के साथ विभिन्न सामाजिक, सरकारी व गैर सरकारी संगठन भागीदारी निभायेंगे।

अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने बताया कि सफाई अभियान की पूर्व तैयारी के लिए शांतिकुंज के स्वयंसेवकों की सात टीम बनाई गयी है, जो गोमुख से गंगासागर के तटों का निरीक्षण एवं निर्धारित योजना के लिए जन जागरण के कार्यों में जुटी है। उन्होंने बताया कि अभियान में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों के स्वयं सेवक सफाई अभियान में भाग लेंगे।

व्यवस्थापक श्री शिवप्रसाद मिश्र ने बताया कि गंगा सप्तमी को गंगा तटों की होने वाली सफाई अभियान की तैयारियाँ अंतिम चरण में है। गोमुख से गंगासागर की वृहत स्तर पर सफाई अभियान एवं जनजागरण के लिए गायत्री परिवार की टीम जुटी है। उन्होंने बताया कि इस सफाई अभियान में उत्तराखंड से लेकर प.बंगाल के अनेक संस्थानों ने सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है। शांतिकुंज रचनात्मक प्रकोष्ठ के समन्वयक श्री केदार प्रसाद दुबे ने बताया कि हरिद्वार के विभिन्न घाटों के लिए शांतिकुंज के अंतेवासी कार्यकर्त्ता, देवसंस्कृति विश्वविद्यालय परिवार, गायत्री विद्यापीठ परिवार, एनएसएस के स्वयंसेवी, युग निर्माण स्काउट गाइड, हरिद्वार नागरिक मंच सहित शहर के करीब सौ से अधिक संगठनों के हजारों सदस्य २२ अप्रैल को गंगा मैया के तटों की सफाई अभियान में अपना पसीना बहायेंगे। उन्होंने बताया कि शहर के वरिष्ठ समाजसेवी श्री जगदीश लाल पाहवा एवं उनके सहयोगियों की टीम भी निर्धारित घाटों में सफाई अभियान में भागीदारी करेगी।


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....