देश- विदेश में जलस्रोतों की सफाई कर गंगा मैया को दी श्रद्धांजलि

Published on 2018-05-04

अमेरिका में पार्क की सफाई कर मनाई गंगा सप्तमी

पिस्काटवे। अमेरिका
गायत्री चेतना केन्द्र और बाल संस्कार शाला के कार्यकर्त्ताओं ने 'पृथ्वी दिवस' और 'गंगा सप्तमी' के विशिष्ट अवसर पर नगर के सबसे बड़े जॉनसन पार्क की सफाई करते हुए नगर को स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी की, जागरूकता का परिचय दिया। ठंड के बावजूद सभी ने विशेष टी- शर्ट पहनकर अपनी मिशनरी निष्ठा और उच्च आदर्शों के प्रति अपने समर्पण भाव का परिचय दिया।

हिण्डन नदी पर युवा सक्रियता
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश: दिया, दिल्ली के नवयुवकों ने पूरी तरह से नाले का रूप ले चुकी हिंडन नदी के तट पर स्वच्छता अभियान चलाया। कई प्रतिष्ठित पदों पर कार्य कर रहे तथा प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं ने इसमें भाग लेकर अपनी जागरूकता और सामाजिक प्रतिबद्धता का परिचय दिया।

जिले के ५१ स्थानों पर स्वच्छता अभियान
महासमुंद। छत्तीसगढ़

गंगा सप्तमी के राष्ट्रीय जल स्रोत शुद्धिकरण अभियान में शानदार भागीदारी करते हुए महासमुंद जिले के बागबाहरा, पिथोरा, बसना, सरायपाली सहित कुल ५१ स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिला समन्वयक श्री बाबूराम साहू के अनुसार मुख्य कार्यक्रम नगर के महामाया तालाब पर हुआ, जिसमें नगर के अनेक स्वयंसेवी संगठनों ने भागीदरी की।

महामाया तालाब पर पहले सभी कार्यकर्त्ताओं ने मिलकर तालाब की सफाई की, फिर गंगा आरती की गई। इस अभियान में नगर पालिका अध्यक्ष श्री पवन पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, योग मित्र मंडल, पतंजलि योग संस्थान, काव्यांश कला पथक, शिक्षाकर्मी संघ, शिक्षक संघ, पेंशनर कल्याण संघ आदि के प्रतिनिधियों के साथ देव संस्कृति विद्यालय, महिला मण्डल, बाल संस्कार शाला इमली भठा के बच्चों ने अत्यंत उमंग- उत्साह के साथ भाग लिया।

वॉर्ड में घूम- घूम कर दिया संदेश
दुर्ग। छत्तीसगढ़

नगर के युग निर्माणी कार्यकर्त्ताओं ने वॉर्ड नम्बर ५८ की आईएचएसडीपी कॉलोनी में स्वच्छता अभियान को गति प्रदान की। प्रात: ७ से ९ बजे तक चलाए गए स्वच्छता अभियान में नगर निगम और मोहल्लेवासियों ने भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। सफाई के बाद पूरे वॉर्ड में घूम- घूम कर स्वच्छता का संदेश दिया। गायत्री परिवार के युवा कार्यकर्त्ताओं ने अभियान में प्रशंसनीय भूमिका निभाई।

कई संगठन स्वच्छता के लिए संघबद्ध हुए
बाराँ। राजस्थान

दिया, बाराँ के उत्साही युवाओं ने गंगा सप्तमी पर जल स्रोतों की शुद्धि के लिए जागरूकता का प्रभावशाली अभियान चलाया। मनिहारा महादेव तालाब पर स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें शिवसेना, विश्व हिन्दू परिषद, संयुक्त माली सैनी कर्मचारी संघ, राजपूत जागीदार संघ, मीणा अधिकारी कर्मचारी संघ, आर्ट आॅफ लिविंग, मौलाना आजाद सेवा संघ आदि अनेक स्वयंसेवी सामाजिक संगठनों ने भाग लिए। स्वच्छता के प्रति सभी ने अपनी प्रतिबद्धता का शानदार परिचय दिया, जिसे राजस्थान पत्रिका ने अपने अमृतम् जलम् अभियान के अंतर्गत प्रकाशित किया। सैकड़ों कार्यकर्त्ताओं के समर्पित पुरुषार्थ से पूरा तालाब स्वच्छ- सुंदर हो गया। सब ने मिलकर वहाँ लगे पौधों को पानी दिया, वृक्षारोपण के संकल्प लिये।

बावड़ी, हैण्डपंपों को साफ कर दिया संदेश
भोपाल की हर शाखा ने स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए अपने क्षेत्र के बावड़ियों, हैण्ड पंपों के आसपास की सफाई की। समग्र स्वच्छता अभियान चार घंटे चला, सैकड़ों कार्यकर्त्ताओं ने इसमें भाग लेते हुए समाज को एक प्रभावशाली संदेश दिया।

शहडोल शाखा परिजनों ने पॉलीटेक्निक स्कूल ग्राउण्ड, पाण्डव नगर के सामने वाले तालाब में स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने न केवल सफाई की, बल्कि आसपास उगे झाड़- झंखाड़ को काटकर क्षेत्र को सुंदर भी बनाया, नगर को स्वच्छता का संदेश दिया।

ताप्ती मैया की गोद की गंदगी हटाई

बुरहानपुर में ताप्ती नदी के राजघाट पर दो घंटे स्वच्छता अभियान चला। गायत्री परिवार के कार्यकर्त्ताओं के साथ नगर के युवाओं ने भी इसमें बढ़चढ़कर भागीदारी करते हुए स्वच्छता अभियान के प्रति अपनी आस्था का प्रशंसनीय संदेश दिया। महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री अर्चना चिटनीस, महापौर अनिल भोंसले, निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाल भी स्वच्छता अभियान में श्रमदान करते दिखाई दिये।

जंगल में जलस्रोत की सफाई
जतारा, टीकमगढ़। मध्य प्रदेश

दिया, जतारा के सदस्य श्री मदन समेले के नेतृत्व में पाँच कि.मी. दूर ग्राम टानगा के समीप अब्दा जंगल में स्थित जल कुंडों की सफाई करने पहुँचे। सिद्ध बाबा के तीन पवित्र दूधिया कुण्ड ही उस जंगल में जल का एकमात्र स्रोत हैं। दिया परिजनों ने वहाँ से डेढ़ ट्रॉली कचरा निकाला, सड़ी- गली सामग्री, पॉलीथीन, गुटका- शेंपू के पाउच एवं कीचड़ को कड़ी मेहनत से निकालकर बाहर किया।


Write Your Comments Here: