Published on 2018-05-05

आधुनिक तकनीक के उपयोग से हर जरूरतमंद विद्यार्थी को उपलब्ध हो रही है उच्च कोटि की शिक्षा

स्कूलों में एलसीडी और मोबाइल वैन के सहारे होती है पढ़ाई
  • मोबाइल एप के सहारे भी पढ़ सकते हैं विद्यार्थी
  • उच्च कोटि के प्रोफेसर्स और मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों की टीम विद्यार्थियों के प्रश्नों के समाधान के लिए सदैव उपलब्ध रहती है।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी
  • ECKOVATION एप डाउनलोड करें, लाभ लें
मिशन के समर्पित परिजन श्री कुंदन कुमार, आईएएस को उनकी अभिनव सोच आरंभ हुई योजना 'उन्नयन बाँका' के लिए 'लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार' प्राप्त हुआ। प्रधानमंत्री जी ने उन्हें यह सम्मान सिविल सेवा दिवस- २१ अप्रैल २०१८ को विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में दिया। प्रधानमंत्री जी ने इस अवसर पर देश में तकनीक के विशिष्ट प्रयोग से प्रशासनिक लक्ष्य हासिल करने के लिए किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को सम्मानित किया था।

श्री कुंदन कुमार ने 'उन्नयन बाँका' योजना के माध्यम से तकनीक का प्रयोग करते हुए सुदूर क्षेत्रों सहित हर जरूरतमंद विद्यार्थियों को उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया है। इसके अंतर्गत आईआईटी के छात्रों से लेकर उच्च कोटि के मनोवैज्ञानिकों के सहयोग से विभिन्न पाठ्यक्रमों के वीडियो तैयार किए गये हैं। बाँका जिले में प्रयोग के तौर पर प्रारंभ में ४० विद्यालयों में एलसीडी के माध्यम से या एलसीडीयुक्त मोबाइल वैन का उपयोग करते हुए इन वीडियो के सहारे पढ़ाई कराई जाती है। विद्यार्थी ECKOVATION एप (कोड 111222) डाउनलोड कर अपने मोबाइल से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत १०वीं और १२वीं के विद्यार्थियों के साथ IIT-JEE, Bank-PO, SSC, UPSC, Railway exam आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाती है और 'मॉक टेस्ट' भी लिया जाता है। उच्च शिक्षित शिक्षकों का एक समूह भी बनाया गया है, जो छात्र- छात्राओं द्वारा इंटरनेट से प्रश्न भेजे जाने पर उनका शीघ्रातिशीघ्र समाधान उन तक पहुँचाता है।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मान के लिए नामित
भारत सरकार ने कॉमनवेल्थ देशों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन 'कॉमनवेल्थ एसोसिएशन आॅफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एण्ड मैनेजमैण्ट' द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेशन के लिए दिये जाने वाले पुरस्कार CAPAM- 2018 के लिए पूरे भारत वर्ष से 'उन्नयन बाँका' को नामित किया है, जो बड़े गर्व की बात है।

वर्तमान में १०,००० से अधिक विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। देश का कोई भी विद्यार्थी इसका लाभ ले सकता है। संपर्क करें :https://unnayan.eckovation.com/


Write Your Comments Here:


img

Weekly Yagya

In the village of Sarhila weekly yagya is regularly held and many people are becoming part of this yagya......

img

साप्ताहिक यज्ञ

पिछले एक वर्ष से समस्तीपुर जिले के सरहिला ग्राम में सुश्री मनोरमा जी के तत्वाधान में साप्ताहिक यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक दिन लगभग 20-25 लोग इस यज्ञ में शामिल होते हैं। समय समय पर अनुष्ठान भी.....

img

नौ कुण्डी यज्ञ

मोंटफोर्ट इंटरकालेज लक्सर संस्थापक श्री यशवीर चौधरी जी द्वारा अपने नए हाल का शांतिकुंज के आये टोली के माध्यम से नौ कुंडी यज्ञीय परिवेश में अपने हाल एवं ऑफिस का उद्दघाटन किया।.....