Published on 2018-06-05
img

१५४ आँगनबाड़ी केन्द्रों की दीदी एवं सखियों को गर्भ संस्कार का प्रशिक्षण दे रही हैं दिया, मुम्बई की बहिनें

मुम्बई। महाराष्ट्रगर्भ संस्कार अभियान के लिए समर्पित नागपुर निवासी दम्पती श्रीमती उमा शर्मा और श्री सुभाष शर्मा की मुम्बई में उपस्थिति का दिया, मुम्बई की महिला इकाई ने भरपूर लाभ उठाया। भावना कतिरा, कविता अल्वा, श्रद्धा साहू, मिनल पोपट, जयश्री शिम्पी, डॉ. वरुण मानेक, डॉ. अनिता शरण, श्रीमती रेखा कौल, डॉ. कविता मानेक एवं दिया की महिला इकाई की बहिनों ने संगठित होकर सुनियोजित अभियान चलाया। अस्पतालों, स्कूलों एवं सार्वजनिक स्थानों पर सामूहिक पुुंसवन संस्कारों के आयोजन हुए, जिन्हें जनजागरूकता कार्यशालाओं जैसा स्वरूप भी दिया गया। अनेक वैज्ञानिक, शोधकर्त्ता, चिकित्सक और समाजसेवी सम्पर्क में आये, गर्भ संस्कार की वैज्ञानिकता और प्रभाव से परिचित हुए तो लोकप्रियता बढ़ती गई।
गर्भ संस्कार अभियान को बड़ी सफलता तब मिली जब आँगनबाड़ी चेंबुर और वाशी नाका की सुपरवाइज़र श्रीमती स्वाती थोमारे सम्पर्क में आर्इं। उन्होंने बच्चों के व्यक्तित्व विकास में गर्भ संस्कार की वैज्ञानिकता को समझते हुए अपने अधीनस्थ १०० आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं को जून में प्रशिक्षण देने का अनुरोध दिया, मुम्बई से किया।

भावना कतिरा, किरन श्रीवास्तव और मिथिलेश तिवारी ने घाटकोपर केन्द्र की आँगनबाड़ी सुपरवाइज़र सुश्री वैशाली खोपले एवं सुश्री सरिता कोकने से संपर्क किया। सुश्री लीना मेढलेकर, सीमा भावसार, दक्षता चतुर मुलुण्ड आँगनबाड़ी केन्द्र पहुँचीं। जहाँ भी संपर्क हुआ, सभी इस प्रशिक्षण के लिए सहर्ष तैयार हो गर्इं। परिणाम स्वरूप १५४ आँगनबाड़ी केन्द्रों की दीदी/सखियों को प्रशिक्षित करने का आमंत्रण गायत्री परिवार को मिला है। श्री जतिन दवे के अनुसार वे केवल गर्भ संस्कार ही नहीं, पुंसवन, अन्नप्राशन, विद्यारंभ संस्कारों की विधि और वैज्ञानिकता को भी सीखना चाहती हैं जो ६ वर्ष तक के बच्चों के व्यक्तित्व को निखारने में महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं, जो उन दीदी/सखियों की जिम्मेदारी है।


Write Your Comments Here:


img

पुसंवन संस्कार

07/07/2020 mumbai- गुरु पूणिऀमा के पावन पर्व के दिन सौभाग्यवती वैदेही जी का पुसंवन संस्कार उलहास एवं श्रद्धा पूवऀक मनाया गया ] आआे गढें ‌संस्कार वान पीढी कायऀक्रम के अंतर्गत सौभाग्यवती उजवला जी का पुसंवन संस्कार श्रद्धा एवं.....

img

गुरु पूर्णिमा 2020

Guru Purnimaगुरु पूर्णिमा का पावन पर्व आज दिनांक 5 जुलाई 2020 दिन रविवार को स्थानीय गायत्री शक्तिपीठ पर उत्साहपूर्वक एवं शारीरिक दूरी [Physical.....