Published on 2018-06-14
img

हरिद्वार १३ जून।

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियाँ जोरों पर हैं। शांतिकुंज व देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के योगाचार्य गायत्री तीर्थ के तीन स्थानों में योगाभ्यास करा रहे हैं। शांभवी यादव व डॉ. राकेश वर्मा की टीम शांतिकुंज में तथा देसंविवि के योग विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेश वर्णवाल की टीम देवसंस्कृति विवि परिसर में नित्य प्रातः प्रतिभागियों को योगाभ्यास करवा रही हैं। ये प्रतिभागी २१ जून को देहरादून के एफआरआई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे।   
अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है कि योग से शारीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है।  उन्होंने कहा कि योग की महिमा और महत्व को जानकर इसे स्वस्थ्य जीवनशैली हेतु बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, जिसका प्रमुख कारण है व्यस्त, तनावपूर्ण और अस्वस्थ दिनचर्या में इसके सकारात्मक प्रभाव।   
शांतिकुंज के योग कार्यक्रम के संयोजक ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जिला प्रशासन के साथ कई दौर की चर्चा हुई। योग दिवस में करीब पांच हजार से अधिक शांतिकुंज के अंतेःवासी एवं विभिन्न साधना शिविरों में आये गायत्री साधक  भागीदारी करने के लिए देहरादून रवाना होंगे, जिसकी तैयारी शांतिकुंज एवं देवसंस्कृति विवि में जोरों पर चल रही है। देवसंस्कृति विवि के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या अपनी टीम के साथ कार्यक्रम को लीड कर रहे हैं।  
उल्लेखनीय है कि प्रधानमन्त्री जी के द्वारा आवाहित विश्वयोग दिवय के प्रथम आयोजन से ही देवसंस्कृति विश्वविद्यालय आयुष मन्त्रालय द्वारा किये जाने वाले योग दिवस का विश्वव्यापी सहयोगी रहा है। देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के योग प्रशिक्षक चाइना, अफगानिस्तान, रसिया सहित अनेक देशों में योग सिखाने के लिए अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....