Published on 2018-06-22
img

शान्तिकुंज में तीन दिवसीय गायत्री जयंती महापर्व

हरिद्वार २० जून।
गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में तीन दिन चलने वाले गायत्री जयंती महापर्व का शुभारंभ बुधवार को हुआ| प्रथम दिन के पहले सत्र में गौ की महिमा का गान किया गया, तो वहीं दूसरे सत्र में गंगा की महिमा पर विशेष सत्संग हुआ। इस अवसर पर शांतिकुंज रचनात्मक प्रकोष्ठ के समन्यवक श्री केदार प्रसाद दुबे ने च्भारत की पहचान है गंगाज् विषय पर व्याख्यान दिया।

सायंकालीन सभा में बौद्ध धर्म में मानवता पर देसंविवि के कुलसचिव श्री संदीप कुमार ने, ईसाई धर्म में मानवता पर इंजीनियर श्री कालीचरण शर्मा ने, इस्लाम धर्म में मानवता पर श्री अरविन्द कुमार ने, हिन्दु धर्म में मानवता पर श्री केपी दुबे ने विस्तृत जानकारी दी। वहीं इस सभा की अध्यक्षता श्री वीरेश्वर उपाध्याय जी ने की। श्री उपाध्याय ने वर्तमान समय की मानवता को परिभाषित करते हुए इसे संस्कारित और सुदृढ़ बनाने पर बल दिया। कार्यक्रम का संचालन अरुण खण्डागले ने किया।

इससे पूर्व गायत्री जयंती महापर्व की शुरुआत माँ गायत्री की विशेष आरती एवं ध्यान साधना से हुआ। देश-विदेश से आये हजारों साधकों ने हवन कर वसुधैव कुटुंबकम् की भावना से समृद्ध राष्ट्र की कामना की।


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....