Published on 2018-06-23

विश्व पर्यावरण दिवस पर गतिशील हुआ वृक्षगंगा अभियान

जगदल में हर गुरुवार को होगा वृक्षारोपण

कोलकाता। प. बंगाल
गायत्री परिवार यूथ ग्रुप कोलकाता ने विश्व पर्यावरण दिवस से एक नई पहल की। उस दिन जगदल में १०१ पेड़ लगाये गये। इसके साथ जगदल शाखा के विशेष सहयोग से हर बृहस्पतिवार को वृक्षारोपण का नया अभियान आरंभ हो गया। उस समय भाटपाड़ा म्युनिसिपलिटी के वार्ड नं १३ के पार्षद श्री राजकुमार चौधरी भी उपस्थित थे।

पर्यावरण दिवस पर लिलुआ ईस्टर्न रेलवे हिंदी हाई स्कूल में भी रेलवे के कई पदाधिकारियों की उपस्थिति में १०१ वृक्ष लगाए गये। हावड़ा म्युनिसिपल कारपोरेशन के वार्ड नं ६२ के पार्षद श्री कैलाश मिश्रा ने भी पेड़ लगाए। इंडियन आइडल अकादमी, न्यू टाउन में भी कर्मयोग फाउंडेशन की सहायता से बाल संस्कार शाला के बच्चों के साथ वृक्षारोपण किया गया।

बृहद वृक्षारोपण अभियान के गौरवशाली पल
  • १ जुलाई को होगा ४०० वाँ वृक्षारोपण सप्ताह
  • श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी मुख्य अतिथि होंगे
  • अब तक रोपे ४०,००० पेड़

गायत्री परिवार यूथ ग्रुप कोलकाता सन् २०१० से प्रत्येक रविवार को लगातार वृक्षारोपण अभियान चला रहा है। यह शाखा अब तक लगभग ४०,००० पौधे कोलकाता और आसपास के क्षेत्र में लगा चुके, उन्हें विकसित कर चुकी है। अभियान के प्रति अथाह समर्पण और अटूट निष्ठा से शाखा की स्थानीय मीडिया में प्रतिष्ठा निरंतर बढ़ रही है, साथ ही एक राष्ट्रीय पहचान स्थापित हो रही है।

कोलकाता शाखा १ जुलाई को अपने वृक्षारोपण अभियान का ४००वाँ सप्ताह मना रही है। इस अवसर पर उनके द्वारा राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

बेंडेल रेलवे स्टेशन परिसर में वृक्षारोपण
पूरे स्टेशन परिसर को हराभरा करने का आमंत्रण मिला
जीपीवायजी, कोलकाता ने सतत वृक्षारोपण के ३९६वे रविवार को दिनांक ३ जून को बेन्डेल रेलवे स्टेशन परिसर में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर जीपीवायजी के सदस्यों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन- जन को जागरूक करने वाला एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया। लोगों ने इसे खूब सराहा, वृक्षारोपण का संकल्प भी लिया।

वृक्षारापेण के समय आपीएफ इंस्पेक्टर श्री गुरुप्रसाद अपनी टीम के साथ उपस्थित थे। पूरी टीम ने गायत्री परिवार के वृक्षारोपण अभियान में पूरा- पूरा साथ देने का आश्वासन देते हुए पूरे स्टेशन परिसर को हराभरा कर देने का आग्रह किया। उपरोक्त कार्यक्रमों की सफलता में सर्वश्री प्रह्लाद शर्मा, गौरीशंकर केसरी, मीनू सिंह, पवन महतो, राजकुमार सिंह, राजेश्वरी त्यागराजन, अनिल राजभर, संजय पटनायक, आदर्श गुप्ता आदि का सहयोग रहा।

आरंभ हुए नए अभियान
वृक्षारोपण अभियान से जीपीवायजी कोलकाता की संगठनात्मक शक्ति निरंतर बढ़ रही है। परिणाम स्वरूप कई नये आन्दोलन भी आरंभ हुए हैं।

गंगा शुद्धि अभियान : यह अभियान पिछले ३४ सप्ताह से चल रहा है। इस कार्य में काफी लोग जुड़ रहे हैं एवं गंदगी न करने, प्लास्टिक का कम उपयोग करने एवं पर्यावरण को बचाने हेतु संकल्प भी ले रहे हैं।

श्रीरामपुर, हुगली के दे घाट पर गंगा आरती भी की जा रही है।

बाल संस्कार शालाएँ : युवाओं में सृजनशील, संस्कारवान नई पीढ़ी तैयार करने का उत्साह भी लगातार बढ़ रहा है, परिणाम स्वरूप बाल संस्कार शालाओं का अभियान भी चल पड़ा है। जून के प्रथम सप्ताह में नैहाटी, श्रीरामपुर, न्यू टाउन में ३ नयी बाल संस्कार शालायें आरंभ हुर्इं। जीपीवायजी कोलकाता द्वारा कुल १५ बाल संस्कार शालाएँ चलाई जा रही हैं, जिनमें ४०० बच्चों का भविष्य सँवारा जा रहा है।

आत्मरक्षा की कक्षाएँ : कन्या कौशल शिविर, शेगांव की प्रेरणा से तीन स्थानों पर आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित करने वाली कुंगफू की कक्षाएँ आरंभ की गई हैं।


Write Your Comments Here:


img

ऋषि, संत, शहीद, महापुरुषों को भी दी गई श्रद्धाञ्जिलि

मनावर, धार। मध्य प्रदेश गायत्री शक्तिपीठ मनावर में आयोजित सामूहिक श्राद्ध- तर्पण के कार्यक्रम में वरिष्ठ कार्यकर्त्ता श्री गिरधारी मालवीय.....

img

Jilla Goshthi

Panchmahal Jill ki goshti kalol tahsil me.aanevale Santi kumj ke karykram ke Anu sandhan ki taiyariya.....