Published on 2018-07-23
img

श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी की अध्यक्षता में हुआ वृक्ष प्रेमियों का राष्ट्रीय समागम

ऐसे साहसी गिने-चुने लोग ही होते हैं जो बिना किसी व्यवधान के आठ वर्षों तक प्रत्येक रविवार को सैकड़ों युवाओं के साथ वृक्षारोपण का कार्य करते रह सकें। इस अभियान से पूरे देश के लाखों-करोड़ों लोग प्रेरणा पा रहे हैं। • श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी

गायत्री परिवार यूथ ग्रुप कोलकाता द्वारा १ जुलाई को कोलकाता के टैक्समैको लि. बेलघरिया के कला केन्द्र में पूरे देश में वृक्षारोपण अभियान से जुड़े प्रमुख कार्यकर्त्ताओं की राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की गई। अवसर था जीपीवायजी कोलकाता द्वारा सन् २०१० से प्रत्येक रविवार को किये जाने वाले वृक्षारोपण का ४००वाँ सप्ताह। कोलकाता और पं. बंगाल के विभिन्न समूहों के साथ-साथ वृक्षारोपण अभियान से जुड़े महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, आसाम से आये २००० भाई-बहिनों ने इसमें भाग लिया।

राष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख प्रतिनिधि श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने की। उन्होंने अभियान संयोजक श्री रवि शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि किसी भी आन्दोलन की निरंतरता बहुत महत्त्वपूर्ण होती है।

श्रद्धेय ने पर्यावरण संरक्षण के अनेक सफल अभियानों के दृष्टांत प्रस्तुत करते हुए आज के समय में इसे हर व्यक्ति का नैतिक कर्त्तव्य बताया। उन्होंने युवाओं से जल संरक्षण, गंगा सफाई, बाल संस्कार शाला, स्वच्छता जैसे अभियानों को भी इसी उत्साह के साथ गति देने की आवश्यकता बताई।
टैक्समैको लि. बेलघरिया गायत्री परिवार के वृक्षारोपण अभियान में प्रमुख सहयोगी रहा है। कम्पनी के उच्च पदाधिकारी श्री ए.के. नंदा एवं श्री राजाराम सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। श्री नंदा जी ने गायत्री परिवार से जुड़ी युवा पीढ़ी की सामाजिक निष्ठा और अपने इष्ट के प्रति अटूट श्रद्धा की खूब-खूब सराहना की। सामाजिक कर्त्तव्यों के प्रति कम्पनी की जागरूकता और प्रतिबद्धता दोहराते हुए बताया कि उनकी कम्पनी १७०० वृक्षों से आच्छादित है। नगरवासी भी इन वृक्षों का लाभ लेने आते हैं। उन्होंने कहा कि वे गायत्री परिवार यूथ ग्रुप के इस पुनीत अभियान में निरंतर सहयोग करते रहेंगे।

कार्यक्रम का संचालन शांतिकुंज में आन्दोलन प्रकोष्ठ प्रभारी श्री के.पी. दुबे ने किया। उन्होंने अभियान की राष्ट्रीय सफलताओं और योजनाओं की जानकारी सभा को दी और भावी सक्रियता के लिए पथ प्रदर्शन भी किया।

कुछ महत्त्वपूर्ण प्रसंग
 कु. भुवि का उपहार
कार्यक्रम के आरंभ में गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ कोलकाता के संयोजक श्री रवि शर्मा की सुपुत्री ८वीं कक्षा में पढ़ने वाली कु. भुवि ने श्रद्धेय  डॉ. प्रणव पण्ड्या जी का स्वागत स्वयं अपने हाथों बनाये श्रद्धेय के अत्यंत मनमोहक चित्र को भेंट करते हुए किया।

सम्मान
श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने राष्ट्रीय स्तर पर वृक्षारोपण अभियान को गति देने वाली शाखाओं को सम्मानित किया।  जीपीवायजी कोलकाता, युवा प्रकोष्ठ मध्य प्रदेश, बनास अंचल शुद्धि अभियान, जीपीवायजी वडोदरा, जीपीवायजी बैरकपुर कोलकाता, युग निर्माण योजना कोलकाता, टैक्समैको लि. कोलकाता, गायत्री शक्तिपीठ सिलीगुड़ी, गायत्री आश्रम बैंडेल को सम्मान स्वरूप प्रमाण पत्र और स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।

वृक्षारोपण
जीपीवायजी कोलकाता के वृक्षारोपण के ४००वें सप्ताह में श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने एक पेड़ लगाया। उपस्थित श्रद्धालुओं में १००८ पौधे वितरित किए गए।

न काटो मुझे, बड़ा दुखता है
कु.मीनू सिंह और उनके साथियों ने च्न काटो मुझे बड़ा दु:खता हैज् नामक नाटिका प्रस्तुत की। इसकी मार्मिक प्रस्तुति ने कटते वृक्षों की वेदना कुछ इस अंदाज में प्रस्तुत की कि दर्शकों की आँखें नम हो गर्इं।

सफलता के शिल्पी
इस कार्यक्रम की सफलता में राजेश काबरा, गोकुल मुंदड़ा, उमेश तोषनीवाल, पवन महतो, राम साव, दिनेश सिंह, सुशील बिहारी गुप्ता, राजेन्द्र साव, आदर्श, संजय पटनायक, अनिल राजभर, राजकुमार सिंह, कु.मीनू सिंह, पूर्णिमा कामथ एवं जीपीवायजी कोलकाता के २०० कार्यकर्त्ताओं का योगदान था। ये २०० कार्यकर्त्ता पूरे एक वर्ष से इस कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे थे।

श्रद्धांजलि
इस संगोष्ठी में पिछली रात को ही दिवंगत हुए युवा नायक श्री आनन्द विजयवर्गीय को मौन श्रद्धांजलि दी गई।


Write Your Comments Here:


img

वृक्ष गंगा अभियान

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में केन्द्रीय विद्यालय वायुसेना स्थल आमला के प्राचार्य श्री एम•एल• लोहार दिनांक 11/09/2019 को हसलपुर की  रामटेक पहाड़ी (आमला ) पर NCC और स्काउट -गाईड  के छात्र-छात्राओ के साथ वृहद पौधरोपण का.....

img

शांतिकुंज में पर्यावरण दिवस पर हुए विविध कार्यक्रम

वृक्षारोपण वायु प्रदूषण से बचने का सर्वमान्य उपाय - श्रद्धेय डॉ. पण्ड्याजीसंस्था की अधिष्ठात्री ने नागकेशर के पौधा का किया पूजनसायंकालीन सभा में भारतीय संस्कृति व पर्यावरण संरक्षण के लिए हुए संकल्पितहरिद्वार 5 जून।अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज.....